ऊना: आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत नागरिक चिकित्सालय  बंगाणा में आज खंड स्तरीय स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया, जिसका शुभारंभ पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास, कृषि, मत्स्य तथा पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने किया। स्वास्थ्य मेले में आंख, नाक व कान, चमड़ी, बच्चों तथा दांतों से संबंधित विशेषज्ञ चिकित्सकों ने लोगों के स्वास्थ्य की गहन जांच की तथा उन्हें निशुल्क दवाइयां वितरित की। इस अवसर पर लोगों के आवश्यकतानुसार लैब टेस्ट भी किए गए। इस अवसर पर ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने अपने संबोधन में कहा कि आयुष्मान भारत के अंतर्गत अभियान के अंतर्गत अभियान के रूप में ऊना जिला में स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया जा रहा है तथा हजारों की संख्या में क्षेत्रवासियों को उनके घर-द्वार पर ही विशेषज्ञ चिकित्सकों के माध्मय से बेहतरीन स्वास्थ्य उपचार की सुविधा प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि जिला ऊना में हाल ही में आयोजित स्वास्थ्य मेलों में 24,456 लोग पंजीकृत हुए हैं तथा 7000 लोगों को इसका लाभ हासिल हुआ, जिस पर 8 करोड़ पर खर्च किए गए हैं।

कंवर ने कहा कि वर्तमान सरकार ने सत्ता में आने के पश्चात बंगाणा को 50 बिस्तरों के सिविल अस्पताल की सौगात दी तथा अब यहां पर 17 करोड़ रुपए की लागत से अस्पताल भवन का निर्माण किया जा रहा है। इसी प्रकार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र थाना कलां में भी 7.5 करोड़ रुपए की लागत से अस्पताल भवन का निर्माण पूरा होने जा रहा है तथा एक ओपीडी भवन का निर्माण भी किया जा रहा है, जिसका शिलान्यास मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने हाल ही में किया है। इससे पूर्व मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मंजू बहल ने स्वास्थ्य मेले में मुख्य अतिथि सहित आए हुए सभी मेहमानों का स्वागत किया तथा स्वास्थ्य मेलों के आयोजन के संबंध में विस्तृत जानकारी दी।

इस अवसर पर जिला परिषद उपाध्यक्ष कृष्ण पाल शर्मा, पंचायत समिति बंगाणा के अध्यक्ष देव राज, एसडीएम बंगाणा विशाल शर्मा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी उना डॉ. मंजू बहल, डॉ रमन शर्मा, खंड विकास अधिकारी बंगाणा यशपाल परमार, खंड चिकित्सा अधिकारी थाना कलां डॉ. नरेश शर्मा के अलावा स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सक तथा स्टाफ सदस्यों सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।571 व्यक्तियों ने लिया मेले में भागबंगाणा में आयोजित किए गए स्वास्थ्य मेले में 571 व्यक्तियों ने भाग लिया, जिनमें से 90 की आंखों की जांच, 108 व्यक्तियों की शुगर जांच तथा 127 ने अपनी हाइपटेंशन की जांच करवाई।  

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version