नाहन : 30 अप्रैल 1685 में सिखों के दशम गुरु गोविंद सिंह जी का नाहन आगमन हुआ था। इस खुशी में दशमेश अस्थान गुरुद्वारा प्रबंधन समिति की ओर से देर शाम शहर में भव्य नगर कीर्तन निकाला गया जिसमें बढ़ चढ़कर सिख युवाओं ने हिस्सा लिया।

हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी गुरुद्वारा प्रबंधन समिति की ओर से गुरु आगमन दिवस को लेकर यहां जोड़ मेले का आयोजन किया जा रहा है। 27 अप्रैल से 5 में तक चल रहे इस जोड़ मेले के दौरान प्रतिदिन अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित किया जा रहे हैं।

आज के दिन 339 वर्ष पूर्व सिखों के दशम गुरु गोविंद सिंह जी का नाहन आगमन हुआ था। इस उपलक्ष में आज गुरुद्वारा साहिब में कीर्तन दरबार का आयोजन किया गया। जिसमें स्थानीय विधायक अजय सोलंकी विशेष तौर पर मौजूद रहे। इस दौरान उन्होंने गुरु चरणों में शीश नवाया और कार्यक्रम के आयोजन के लिए सिख नौजवानों को बधाई दी। इस मौके पर उन्होंने कहा कि गुरुद्वारा प्रबंधन की ओर से कुछ मांगे रखी गई है उसको वह चुनाव के बाद सरकार के समक्ष रखेंगे ताकि इन मांगों को पूरा किया जा सके।

वही गुरुद्वारा साहिब नाहन के ग्रंथि लक्ष्मण सिंह ने बताया कि आज का दिन नाहन और सिरमौर वासियों के लिए बहुत बड़ा दिन है क्योंकि आज के दिन गुरु गोविंद सिंह जी ने नाहन की धरती पर अपने पांव रखे थे। उन्होंने कहा कि इस उपलक्ष में आज सुबह से ही गुरुद्वारा साहिब में अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित किए गए और इसी कड़ी में शहर में भव्य नगर कीर्तन पंज प्यारों की अगवाई में निकाला गया। नगर कीर्तन में सिख नौजवानों ने बड़ी संख्या में हिस्सा लिया जो कि गुरुद्वारा साहिब से शुरू होकर माल रोड कच्चा टैंक बाल्मीकि नगर गोबिंदगढ़ मोहल्ला होते हुए गुरुद्वारा साहिब में देर रात संपन्न होगा।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version