Hills Post

नौणी विश्वविद्यालय ने वृक्षारोपण अभियान में मधुमक्खीयों के लिए आवश्यक 100 पौधे लगाए

सोलन: डॉ. यशवंत सिंह परमार औदयानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय, नौणी में चल रहे एक माह तक चलने वाले वन महोत्सव अभियान के तहत कीट विज्ञान विभाग और छात्र कल्याण संगठन ने विश्वविद्यालय परिसर में वृक्षारोपण अभियान का आयोजन किया।

बुधवार को कीट विज्ञान विभाग ने पौधारोपण अभियान का आयोजन किया, जिसमें कुलपति प्रो. राजेश्वर सिंह चंदेल मुख्य अतिथि रहे। इस अभियान में औदयानिकी कॉलेज के डीन डॉ. मनीष शर्मा, विभाग अध्यक्ष डॉ. सुभाष चंद्र वर्मा समेत स्टूडेंट्स और स्टाफ ने हिस्सा लिया।

VC Prof RS Chandel planting a sapling

विभाग ने ऐसे पेड़ लगाने पर ध्यान केंद्रित किया है जो स्थानीय मधुमक्खीयों के लिए आवश्यक मधुमक्खी वनस्पति प्रदान करते हैं। पौधारोपण विश्वविद्यालय के मॉडल फार्म में किया गया जहां बॉटल ब्रश, पेल्टोफोरम और टूना सिलियाटा के 100 पौधे लगाए गए। विभाग का आने वाले दिनों में कुल 300 पौधे लगाने का लक्ष्य है जिसकी विभाग द्वारा समर्पित देखभाल की जाएगी ताकि ज्यादा से ज्यादा पौधे जीवित रह सके।

Plantation

एक अलग कार्यक्रम में, छात्र कल्याण संगठन ने बास्केटबॉल कोर्ट और विश्वविद्यालय के खेल मैदान के पास देवदार के 20 पेड़ लगाए। इस कार्यक्रम का नेतृत्व डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर डॉ. केके रैना ने किया जिसमें छात्र कल्याण संगठन का स्टाफ भी शामिल हुआ।

विश्वविद्यालय के इस वर्ष के वृक्षारोपण अभियान में विभिन्न विभागों, घटक कॉलेजों, क्षेत्रीय बागवानी अनुसंधान और प्रशिक्षण स्टेशनों और कृषि विज्ञान केंद्रों में व्यक्तिगत पौधरोपण अभियान शामिल होंगें। यह अभियान 4 अगस्त को डॉ. वाईएस परमार की जयंती के दिन समाप्त होगा।