नाहन: नाहन क्षेत्र के विधायक एवं पूर्व विधानसभा अध्यक्ष डा. राजीव बिन्दल ने नाहन क्षेत्र की दूरदराज और पिछड़ा माने जाने वाली मात्तर पंचायत का दौरा किया । इस अवसर पर डा. बिन्दल ने जहां मात्तर में वन विभाग द्वारा निर्मित डैम का उदघाटन किया वहीं उन्होंने मंतरा माता मंदिर परिसर के सौंदर्यीकरण कार्य का शिलान्यास भी किया।

इस अवसर पर अपने सम्बोधन में डा. बिन्दल ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर की भाजपा सरकार के कार्यकाल में नाहन विधानसभा क्षेत्र के दूरदराज गांवों में जहां ऐतिहासिक और अभूतपूर्व विकास सुनिश्चित किया जा रहा है वहीं रोजगार की दृष्टि से पर्यटन गतिविधियों को भी विकसित और सुदृढ़ किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मात्तर पंचायत के तहत माता मंत्रा मंदिर परिसर के सौंदर्यकरण और जन सुविधाओं के लिए प्रदेश सरकार द्वारा पर्यटन विभाग की ‘‘नई मंजिल नई राहें योजना’’ के तहत 75 लाख रुपये की धनराशि स्वीकृत हुई है।

डा. बिन्दल ने कहा कि मंत्रा माता मंदिर सिरमौर जनपद का सबसे प्राचीन मंदिर है। बद्री नारायण भगवान ने आदि बद्री में तपस्या की, तत्पश्चात मंत्र सिद्धि से माता को प्रकट करते हुए यज्ञ पूर्ण किया गया। मान्यता के अनुसार उसी समय से मंत्रा माता के नाम से यह स्थान विख्यात है। इसी पवित्र स्थान से सरस्वती नदी का उदगम स्थल माना जाता है जो भारतीय संस्कृति की जन्म स्थली रही है।
डा. बिन्दल ने कहा कि मंत्रा माता मंदिर के रास्ते का पुननिर्माण कार्य जोरों पर चल रहा है, 30 लाख रुपये की लागत से अति शीघ्र इस कार्य को पूर्ण कर लिया जाएगा।

डा. बिन्दल ने मंत्रा माता मंदिर परिसर के सौंदर्यकरण कार्य को पर्यटन विभाग की ‘‘नई मंजिल नई राहें योजना’’ में शामिल करने के लिए मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर का आभार जताया है। उन्होंने कहा कि नाहन के समीप पौड़ीवाला शिव मंदिर को भी पर्यटन विभाग की नई मंजिलें नई राहें योजना में शामिल किया गया है जिस पर 90 लाख रुपये व्यय किए जा रहे हैं।
इस मौके भाजपा मंडल अध्यक्ष प्रताप ठाकुर, मंडल महामंत्री तपेन्द्र शर्मा, पर्यटन अधिकारी श्री राजीव मिश्रा, वन मंडल अधिकारी श्री सौरव, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण वी.के. अग्रवाल के अलावा स्थानीय पंचायत प्रतिनिधि व अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित रहे।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version