नई दिल्ली: इन दिनों मोबाइल फोन का उपयोग बहुत अधिक बढ़ गया है और हम सभी आसानी से उपलब्ध थर्ड पार्टी ऐप्स जो हमारी तस्वीरों, वीडियो आदि को बेहतर बनाने या मनचाहा बदलाव लाने का दावा करती हैं को डाउनलोड कर लेते हैं | इससे सावधान रहने की आवश्यकता है | हम सभी अनेक ऐप्स को Google Play Store के प्लेटफॉर्म से आसानी से डाउनलोड कर लेते हैं और साइबर अपराधियों को अपनी निजी जानकारी आसानी से देते हैं। ऐसा ही एक ऐप, क्राफ्टसार्ट कार्टून फोटो टूल्स, (Craftsart Cartoon Photo Tools) आपके फेसबुक के एकाउंट की जानकारी चोरी कर रहा है । एक रिपोर्ट के अनुसार बताया गया है कि इस ऐप के माध्यम से उपयोग करने वाले के फेसबुक एकाउंट की सारी जानकारी चुराई जा रही है और इससे धोखाधड़ी हो सकती है।

हालाँकि Google ने इस ऐप को अपने गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया है लेकिन अभी भी हजारों उपयोगकर्ता हो सकते हैं जो इसका उपयोग कर रहे हैं और धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं। अगर आपके मोबाइल में भी यह ऐप है तो इसे तुरंत हटा दें।

Google Play Store के मुताबिक, यह ऐप एक लाख से अधिक बार इंस्टॉल की जा चुकी है, अर्थात कई लोग इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। अगर आप उन लोगों में से हैं, तो आपको क्राफ्टसार्ट कार्टून फोटो टूल्स को तुरंत हटा देनी चाहिए और अपने फेसबुक के पासवर्ड में बदलाव करना चाहिए | भविष्य में इस तरह की परेशानी से बचने के लिए वास्तविक और सत्यापित ऐप्स का उपयोग ही करें।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version