नई दिल्लीः एक लम्बे समय तक कोरोना संकट से जूझ रही दुनिया इन दिनों संक्रमण की रफ़्तार कम होने से राहत महसूस कर रही है, लेकिन संकट अभी टला नहीं है | अभी ताजा जानकारी के मुताबिक स्थिति चिंताजनक होनी शुरू हो गई है | एक रिपोर्ट के अनुसार चीन के एक शहर में फिर से लॉकडाउन लगा दिया गया है | वहीं एक अन्य जानकारी के अनुसार यूरोप के कुछ देशों में डेल्टा और ओमीक्रॉन वैरिएंट के मिश्रण से डेल्टाक्रॉन वैरिएंट बन गया है और इसने समस्या को बढ़ा दिया है |

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने एक बयान में कहा कि COVID-19 एक नया वेरिएंट यूरोप के क्षेत्रों में फैल रहा है। उन्होंने कहा कि डेल्टा और ओमाइक्रोन के संयोजन से बना यह वैरिएंट यूरोप में तेजी से फैल रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि नीदरलैंड, फ्रांस और डेनमार्क जैसे देशों ने डेल्टाक्रॉन के संक्रमित पाए गए है। माना जाता है की कोरोना के अधिक संक्रामक और घातक वैरिएंट का संयोजन, गंभीर समस्याओं की वजह बन सकता है। वैज्ञानिकों की सलाह है कि जिन देशों में अभी संक्रमण का रफ्तार कम है उन्हें किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए।

एक विशेषज्ञ ने कहा कि डरने की बात यह है कि संक्रमण की रफ्तार कई स्थानों पर अधिक देखी जा रही है। वायरस के प्रसार को रोकने के लिए कोविड नियमों का पालन करना सबसे अच्छा विकल्प है। मास्क पहनना, सामाजिक दूरी बनाए रखना और हाथों की स्वच्छता जैसे उपायों से घातक वायरस के विरुद्ध हमारी लड़ाई को जीता जा सकता है। सभी को इसपर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version