पंकज जयसवाल

नाहन में उपायुक्त सुमित खिमटा ने एनसीसी कैडेट्स संग किया पौधारोपण

नाहन :उपायुक्त सिरमौर सुमित खिमटा ने आज नाहन के विक्रम कैंसिल, आर्मी क्षेत्र में आयोजित एक विशेष पौधारोपण कार्यक्रम में भाग लिया। इस कार्यक्रम का आयोजन प्रथम हिमाचल प्रदेश कोय एनसीसी नाहन द्वारा किया गया था, जिसका उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण और हिमाचल को हरित राज्य बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान देना था।

उपायुक्त सुमित खिमटा ने इस अवसर पर पर्यावरण संरक्षण की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश सरकार पर्यावरणीय संतुलन बनाए रखने और राज्य को हरा-भरा बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों से आह्वान किया कि वे अपने आस-पास अधिक से अधिक पौधे लगाएं और उनकी देखभाल करें। उन्होंने यह भी बताया कि राज्य में हरियाली बढ़ाने के प्रयासों से न केवल पर्यावरण को लाभ मिलेगा, बल्कि इससे जलवायु परिवर्तन के प्रतिकूल प्रभावों को भी कम किया जा सकेगा।

planted saplings with NCC cadets in Nahan

कार्यक्रम में एनसीसी कमांडेंट कर्नल राजीव और गृह रक्षक कमांडेंट टी. आर. शर्मा भी उपस्थित रहे और उन्होंने भी पौधारोपण किया। इस दौरान विभिन्न संस्थानों के विद्यार्थियों और एनसीसी कैडेट्स ने भी भाग लिया। लगभग 100 एनसीसी कैडेट्स और विद्यार्थियों ने इस अभियान में उत्साहपूर्वक हिस्सा लिया, जिससे इस पहल को और अधिक प्रभावी बनाया जा सका।

कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त ने विशेष रूप से युवाओं से आग्रह किया कि वे इस तरह के कार्यक्रमों में बढ़-चढ़कर भाग लें और पर्यावरण संरक्षण को अपनी जिम्मेदारी समझें। उन्होंने कहा कि पर्यावरण की सुरक्षा और संरक्षण के लिए सामूहिक प्रयास आवश्यक हैं, और युवाओं की भागीदारी इसमें एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।