Hills Post

धर्मपुर कॉलेज के विद्यार्थी सीखेंगे कृषि और बागवानी के गुर

dharampur college agriculture

सोलन: विद्यार्थियों को व्यवसायिक शिक्षा से जोडऩे के उद्देश्य से सोलन के धर्मपुर कॉलेज ने कृषि विभाग और बागवानी विभाग धर्मपुर के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। समझौते के तहत कृषि विभाग, कार्यालय विषय वस्तु विशेषज्ञ, धर्मपुर छात्रों को कृषि संबंधी सलाहकार सेवाएं, ज्ञान और कौशल प्रदान करेगा तथा भविष्य में महाविद्यालय में प्राकृतिक खेती पर संवाद सत्र और वर्मी कंपोस्ट के लिए कार्यशाला आयोजित की जाएगी।

कालेज के विद्यार्थी क्षेत्र भ्रमण (फील्ड ट्रिप) के अंतर्गत चांमिया वर्मी कम्पोस्ट सहकारी सभा का भ्रमण भी करेंगे। एमओयू के अन्तर्गत बागवानी विभाग, कार्यालय विषय वस्तु विशेषज्ञ, धर्मपुर सरकार की बागवानी नीति और विभिन्न स्कीमों की जानकारी विद्याथियों को प्रदान करेगा। महाविद्यालय छात्रों को मशरूम की खेती, फूलों की खेती और मधुमक्खी पालन का प्रशिक्षण व महारत प्राप्त करने के लिए प्रेरित करेगा।

कालेज के प्राचार्य डा. राजेन्द्र कश्यप के अनुसार कृषि और बागवानी विभाग के साथ किए गए ये समझौता ज्ञापन छात्रों के लिए स्वरोजगार सृजन में महत्वपूर्ण भूमिका अभिनीत करेंगे। कृषि विभाग धर्मपुर की ओर से विषय वस्तु विशेषज्ञ डा. ईशान मेहता, बागवानी विभाग धर्मपुर की ओर से विषय वस्तु विशेषज्ञ   डा. देवेंद्र अत्री व कॉलेज की ओर से प्राचार्य डॉ राजेन्द्र कश्यप व महाविद्यालय के आंतरिक गुणवता आश्वासन प्रकोष्ठ ( आईक्यूएसी) के संयोजक डा. सुनील चौहान ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर महाविद्यालय के सभी प्राध्यापक भी उपस्थित रहे।