सोलन: राजकीय महाविद्यालय धर्मपुर में राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) इकाई और इतिहास विभाग द्वारा ह्यूमन राइट मंच कसौली के साथ मिलकर नशे के विरुद्ध जागरूकता बढ़ाने हेतु जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया । इस कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्यातिथि प्राचार्य डॉक्टर राजिंदर कश्यप ने किया। अपने संबोधन में उन्होंने युवा शक्ति को राष्ट्र निर्माण में अपनी सक्रिय भूमिका निभाने के बारे में सजग किया ।

इस उपलक्ष्य पर मुख्य स्रोत व्यक्ति डॉक्टर अजय सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला जोनल हॉस्पिटल सोलन ने  विद्यार्थियों को नशे के दुष्प्रभाव पर अपने विस्तृत अनुभव के आधार पर जागरूक किया तथा अपने परिवार एवं समाज के प्रति अपने योगदान के प्रति सजग भी किया । उन्होंने विद्यार्थियों से अपना संपर्क नंबर भी सांझा किया और कहा कि आवश्यकता पडऩे पर वह संपर्क कर सकते हैं । ह्यूमन राइट मंच कसौली की तरफ से वंदना आनंद  ने नशे की दुष्प्रभाव में परिवार एवं समाज में सर्वाधिक पीडि़त महिला वर्ग से सम्बंधित मुद्दों पर प्रकाश डाला । इस कार्यक्रम के दौरान नशे के दुष्प्रभाव विषय पर भाषण प्रतियोगिता तथा पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया।

 भाषण प्रतियोगिता में शीतल अव्वल

भाषण प्रतियोगिता में शीतल ने प्रथम स्थान, हर्षिता नें द्वितीय स्थान तथा गरिमा नें तृतीय स्थान प्राप्त किया। पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में सृष्टि ठाकुर, मिनाक्षी शर्मा एवं अजय चौहान नें क्रमश: प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान प्राप्त किया । प्रतियोगिता के उपरांत विजेताओं को ह्यूमन राइट मंच की तरफ से पुरस्कार भी वितरित किए।

ह्यूमन राइट मंच कसौली की ओर से वंदना आनंद के अलावा  प्रदीप एवं जगमोहन जी कार्यक्रम में शामिल हुए और उन्होंने विद्यार्थियों से किसी भी प्रकार कि मदद हेतु संपर्क करने के लिए उनकी संस्था से संपर्क करने का आह्वाहन किया । जिला जोनल हॉस्पिटल सोलन से काउंसलर कृतिका भी इस कार्यक्रम में उपस्थित रही। राजकीय महाविद्यालय धर्मपुर से  राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) इकाई से कार्यक्रम अधिकारी डॉक्टर जगदेव चंद शर्मा एवं प्रोफेसर भुवनेश्वरी समेत अन्य मौजूद रहे।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version