ऊना: जिला मुख्यालय ऊना में इको टूरिज्म समिति की जिला स्तरीय बैठक का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता समिति के अध्यक्ष व उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने की। बैठक में कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत लठियानी (सोहारी) में बनने वाले इको टूरिज्म पार्क की कार्य प्रगति तथा वित्तीय मसलों वारे विस्तृत चर्चा की गई। इसके अलावा अंदरोली में निर्मित इको टूरिज्म पार्क व पर्यटक सुविधा परिसर के संचालन से संबंधित विभिन्न विषयों पर भी विस्तृत चर्चा की गई।

बैठक में लठियानी के समीप सोहारी गांव में लगभग एक हेक्टेयर भूमि पर बनने वाले इको टूरिज्म पार्क से संबंधित निर्माण कार्यों के लिए 2 करोड़ 11 लाख रुपए की स्वीकृति प्रदान की गई। उपायुक्त ऊना ने बताया कि सोहारी में बनने वाले इको टूरिज्म पार्क में कैफेटेरिया, पार्किंग, चिल्ड्रन पार्क तथा शौचालय सहित पर्यटकों के लिए सभी मूलभूत सुविधाएं विकसित की जाएगी। उन्होंने बताया कि अंदरोली की तर्ज पर लठियाणी (सोहारी) में इको टूरिज्म पार्क के साथ जल क्रीड़ा से संबंधित गतिविधियों को जोड़ा जाएगा ताकि दोनों क्षेत्रों में पर्यटकों की आवाजाही को आकर्षित किया जा सके। इसके अतिरिक्त अंदरौली में पैरासेलिंग से संबंधित गतिविधियों के लिए भी शीघ्र ही टेंडर आमंत्रित किए जाएंगे। 

उपायुक्त ऊना ने पर्यटन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए की गई इन क्षेत्रों में स्थानीय युवाओं को आवश्यक प्रशिक्षण प्रदान कर उन्हें स्वरोजगार संबंधी गतिविधियां आयोजित करने के लिए प्रेरित किया जाए ताकि कुटलैहड़ क्षेत्र में आयोजित की जा रही पर्यटन विभाग की गतिविधियां स्थानीय युवाओं के लिए स्वरोजगार का माध्यम बन सकें। उन्होंने जानकारी दी की निकट भविष्य में पर्यटक स्थल अंदरोली में एक पर्यटन एवं साहसिक खेल मेले का आयोजन किया जाएगा ताकि इस इस क्षेत्र को पर्यटन मानचित्र पर पहचान मिलने के साथ-साथ यहां पर आने वाले पर्यटकों की आवाजाही में बढ़ोतरी हो सके।

इस अवसर पर परियोजना अधिकारी डीआरडीए शेफाली शर्मा, जिला पंचायत अधिकारी श्रवण कश्यप, अतिरिक्त जिला पर्यटन अधिकारी विजय कुमार तथा निदेशक एमजी एडवेंचर गौरव वर्मा भी उपस्थिति थे।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version