पंकज जयसवाल

सिरमौर में रोजगार मेला, 1000 से अधिक युवाओं को नौकरी के अवसर

नाहन : श्रम एवं रोजगार विभाग द्वारा आगामी 29 सितंबर 2024 को एक विशेष रोजगार मेले का आयोजन किया जा रहा है। यह रोजगार मेला सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कफोटा, तहसील कमरऊ, जिला सिरमौर, हिमाचल प्रदेश में आयोजित किया जाएगा। जिला रोजगार अधिकारी जगदीश कुमार ने इस मेले की विस्तृत जानकारी साझा करते हुए बताया कि यह आयोजन युवाओं के लिए बेहतरीन अवसर प्रदान करेगा।

40 से अधिक कंपनियों की भागीदारी:
इस रोजगार मेले में सिरमौर के प्रमुख औद्योगिक क्षेत्रों जैसे काला अंब, पांवटा साहिब और बद्दी से लगभग 40 कंपनियाँ भाग लेंगी। यह सभी प्रतिष्ठित कंपनियाँ विभिन्न क्षेत्रों में नौकरियाँ प्रदान करेंगी, जिससे युवाओं को अपनी शैक्षणिक योग्यता और कौशल के अनुसार रोजगार प्राप्त हो सकेगा।

rojgar mela sirmour

1000 से अधिक रोजगार के अवसर:
मेले में लगभग 1000 युवाओं को नौकरी के अवसर प्रदान किए जाएंगे। यह अवसर विभिन्न स्तरों के शिक्षित युवाओं के लिए खुले रहेंगे, जिनमें 8वीं, 10वीं, 12वीं, B.Tech, B.Sc, M.Sc, I.T.I, B.Pharma, M.Pharma, Diploma आदि धारक शामिल हैं। विभिन्न पदों के लिए न्यूनतम और अधिकतम वेतनमान क्रमशः ₹11,250 से ₹50,000 प्रति माह तक होगा।

शैक्षणिक योग्यता के अनुसार नौकरी:
रोजगार अधिकारी ने बताया कि कंपनियाँ युवाओं की शैक्षणिक योग्यता के आधार पर नौकरी प्रदान करेंगी। इसमें तकनीकी और गैर-तकनीकी पदों के लिए भर्तियाँ होंगी, जिससे युवाओं को उनकी योग्यता के अनुसार उपयुक्त रोजगार मिल सके।

पंजीकरण और आवेदन प्रक्रिया:
मेले में भाग लेने के लिए सभी अभ्यर्थियों को EEMIS पोर्टल पर पंजीकरण करना अनिवार्य है। अगर किसी अभ्यर्थी को आवेदन प्रक्रिया से संबंधित कोई समस्या होती है, तो वह अपने नजदीकी उप रोजगार कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं। यह पंजीकरण युवाओं के लिए रोजगार प्राप्त करने की एक अहम कड़ी है, और इससे उम्मीदवारों की पात्रता की पुष्टि की जाएगी।

जिला रोजगार अधिकारी जगदीश कुमार ने कहा कि अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी जिला रोजगार कार्यालय के दूरभाष 01702-222274 और मोबाइल नंबर 8219663445 पर संपर्क कर सकते हैं। उन्होने कहा इस रोजगार मेले में भाग लेने वाले सभी अभ्यर्थियों को अपने साथ सभी आवश्यक दस्तावेज़ जैसे शैक्षिक प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, बायोडाटा, आदि साथ लाने है।