मेलों से बढता है आपसी सौहार्द -हर्षवर्धन चौहान

नाहन : हिमाचल देवघरा है जहां अधिकांश मेले देवी-देवताओं व प्राचीन परम्पराओं से जुड़े है। मेले जहां आपसी एकता – अखण्डता एवं आपसी सौहार्द को बढ़ावा देते है वहीं इस तरह के मेलों में आयोजित होने वाली खेलकुद प्रतियोगिताओं व सांस्कृतिक कार्यक्रमों से लोगोें का मनोरंजन होने के साथ-साथ युवा पीढ़ी को नशे से दूर रखने में भी अहम भूमिक अदा करते है।

यह उद्‌गार उद्योग, संसदीय मामले, श्रम रोजगार मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने राजगढ़ क्षेत्र की ग्राम पंचायत नई-नेटी में तीन दिवसीय शनोल मेले के समापन अवसर पर उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किये।

rajgarh mela

उन्होंने लोगो को मेले की शुभकामनाये देते हुए कहा कि विकास निरन्तर होता रहना चाहिए । प्रदेश के मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविन्द्र सिंह सुक्खू ने प्रदेश को उंचाइ‌यों पर ले जाने का जो लक्ष्‌य रखा है, हमें उसमें अपना भरपूर सहयोग देना है। उन्होंने कहा कि भाजपा ने सरकार गिराने का पूर्ण प्रयास किया लेकिन प्रदेश की जनता ने उन्हें करारा जवाब दिया है। कर्मचारियो के डी.ए. व एरियर के भुगतान की देनदारी हमें पूर्व सरकार से विरासत में मिली है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने ओपीएस को लागू करने के उपरान्त प्रदेश की महिलाओं को 1500/-रुपये पैंशन प्रदान करने का वादा भी पूरा किया है।

उद्योग मंत्री ने मेला ग्राऊंड के लिए तीन लाख रूपये, शनोल मंच निर्माण हेतु दो लाख, मन्दिर प्रागंण निर्माण के लिए एक लाख, देवी नगरकोटी प्रांगण निर्माण हेतु दो लाख तथा मेला कमेटी के लिए पच्चीस हजार रुपये की राशि देने की घोषणा की।

इस अवसर पर जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष आनन्द परमार तथा चैयरमेन मण्डी समिति सीता राम शर्मा ने भी अपने विचार सांझा किये । इससे पूर्व मेला कमेटी प्रधान कंवर प्रदीप सिंह, तथा प्रधान नेई-नेटी तारा दत्त ने मुख्य अतिथि को शाल, टोपी व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

मुख्य अतिथि ने मेला ग्राऊंड का निरिक्षण करने के उपरान्त देवदार का पौधा लगा कर पर्यावरण संरक्षण का सन्देश दिया। इसके उपरान्त उन्होंने पंचायत घर नेई-नेटी में लोगो की समस्याएं भी सुनी। उन्होंने मेले के दौरान आयोजित करवाई गई खेलकुद प्रतियोगिताओ तथा दंगल के विजेताओं को पुरस्कार भी वितरित किए।

मुख्य अतिथि ने छोटी माली के विजेता वीर सिंह को 7100/-रुपये तथा बड़ी माली के विजेता विक्रम को 11000/- रुपये देकर पुरस्कृत किया।

इस अवसर पर स्कूली बच्चों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया ।

समापन समारोह में कांग्रेस मण्डल अध्यक्ष रणधीर पंवार, पच्छाद कांग्रेस प्रभारी अजय कंवर, सचिव प्रदेश कांग्रेस अरुण मेहता, महा सचिव पच्छाद संजीव तोमर, निदेशक आत्मा प्रोजेक्ट इंदर सिह कंवर, एसडीएम राजगढ़ सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।