नाहन : हर साल की भांति इस वर्ष भी अग्निशमन सप्ताह 14 अप्रैल से 20अप्रैल 2024 तक मनाया जा रहा है। यह अग्निशमन सप्ताह इसलिए मनाया जाता है कि 14अप्रैल 1944 को मुंबई विक्टोरिया डॉक नामक एक समुद्री जहाज मालवाहक जिसका नाम एस०एस ० फोर्ट स्टीकन था में अचानक आग लग गई थी। अग्निशमन अधिकारी व कर्मचारी समुद्री जहाज में लगी आग को बुझा रहे थे तभी समुद्री जहाज में अचानक एक बड़ा धमाका हुआ जिसमे 244 लोग मारे गए थे।

इसी आग को बुझाते समय 66 अग्निशमन अधिकारी व कर्मचारी भी शहीद हो गए थे। उन्हीं की याद में यह अग्निशमन सप्ताह 14अप्रैल से 20अप्रैल तक मनाया जाता हैं। उनकी आत्मा की शांति के लिए 2 मिनट का मोन रखा जाता है। इसके अलावा कोई भी अग्निशमन अधिकारी व कर्मचारी आग बुझाते समय शहीद होता है उन्हे भी श्रद्धासुमन अर्पित किए जाते है ।

स्टेशन अग्निशमन अधिकारी राजकुमार चन्देल ने बताया कि इस अग्निशमन सप्ताह के दौरान स्कूलों, कॉलेजों,औद्योगिक इकाइयों, व अन्य संस्थानों में जागरूकता अभियान चलाया जाता है। उन्होंने कहा हम सब को मालूम है कि फायर सीजन शुरू हो चुका है इसलिए स्थानीय लोगो से यह भी अपिल की जाती है कि अपने घर के आसपास तीन से चार मीटर तक के एरिया को साफ रखे ताकि कोई भी आगजनी न हों। कूड़ा करकट जलाते समय पानी की बाल्टी साथ रखे यदि आग ज्यादा भड़क जाए तो उसे तुरंत बुझाया जा सके। तथा यह भी अपील की जाती है कि अगर कोई आगजनी होती है तो अग्निशमन विभाग का सहयोग दे।

उन्होंने स्थानीय लोगों से अपील की अगर कोई भी अग्नि दुर्घटना होती है, तो नजदीक से नजदीक दमकल केंद्रों के दूरभाष नंबर 101,100 ,108, व 1077 पर आग की सूचना जल्दी से जल्दी दे ताकि आग से होने वाले नुकसान को कम से कम किया जा सके।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version