सोलन:  केंद्र सरकार की नन्हे वैज्ञानिकों के लिए शुरू की गई महत्वकांक्षी इंस्पायर मानक स्कीम की राज्यस्तरीय प्रदर्शनी एव प्रोजक्ट प्रतियोगिता का अयोजन एससीईआरटी में किया गया।। इसमें प्रदेश के चयनित 47 बच्चों ने मॉडल/ इनोवेटिव प्रोजेक्ट के माध्यम से विज्ञान के प्रति अपनी रूची को दर्शाया।

प्रतियोगिता का शुभारंभ डॉ. हरीश अवस्थी सहायक निदेशक (कॉलेज) उच्च शिक्षा विभाग ने किया।  उनका स्वागत एससीईआरटी सोलन के प्रिंसिपल डॉ. हेमंत कुमार ने किया। इस मौके पर उपनिदेशक उच्च शिक्षा डॉ.जगदीश नेगी, एचपीयू के भौतिकी विभाग से डॉ.महावीर सिंह, धर्मपुर कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. राजेंद्र कश्यप, डाइट सोलन के प्रिंसिपल ़ॉ.शिव कुमार शर्मा, नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन देहरादून की दीप्ति जगुड़ी व गरिमा मौजूद रही।

 ये पांच प्रोजेक्ट हुए नेशनल के लिए चयनित

 इंस्पायर मानक स्कीम की राज्य नोडल ऑफिसर  व एससीईआरटी सोलन की अस्सिटेंट प्रोफेसर रंजना कुमारी शर्मा ने बताया कि  इस प्रतियोगिता में  हमीरपुर जिला के मिडल स्कूल बहल ठाकरू के अंश कौंडल का स्टूडेंट फ्रेंड़ली टेप, मंडी के सीसे स्कूल मोवीसेरी की छात्रा भानूप्रिया का सिंपल कॉर्न शैल्डर डिवाइस, मंडी जिला के नगवाईं के छात्र अर्जुन ठाकुर के  वेंडर्स इनोवेटिव पैराडाइज, शिमला जिला सीसे कोबिल के छात्र नितेश के प्लाटिक्स बोटल से रस्सी  और ऊना जिला के सीसे स्कूल जोड़ला की साक्षी भार्दवाज के  वर्सेटाइल नैक फैन का मॉडल / इनोवेटिव प्रोजेक्ट राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए चयनिच हुआ। यहां चयनित पांच छात्रों को नेशनल लेबल की प्रतियोगिता में अपने वैज्ञानिक कौशल को दिखाने का अवसर मिलेगा।

 समापन समारोह में हिमाचल प्रदेश विवि के भौतिकी विभाग के डॉ.महावीर सिंह ने समापन समारोह में बतौर मुख्यातिथि शिरकत की।  इस मौके पर डॉ. रजनी सांख्यान, डॉ.रामगोपाल शर्मा, मंगेश कुमारी समेत एससीईआरटी सोलन स्टाफ मौजूद रहा।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version