नाहन : सिरमौर की नाहन पुलिस ने ऑनलाइन ठगी की एक वारदात में शानदार सफलता हासिल करते हुए 2 विदेशी साइबर ठग देश की राजधानी दिल्ली से गिरफ्तार कर लिए। दबोचे गए ठग अफ्रीकी मूल की महिला व पुरुष हैं। आरोपियों की पहचान केलेची ब्राइट व अफोकोल वेरोनिक निवासी नाइजीरिया के रूप में हुई है। दोनों आरोपी दिल्ली में एक साथ ही रहते थे।

इस ठगों को नया बाजार की रहने वाली महिला शीतल की शिकायत पर दबोचा गया। जिससे इन लोगों ने लॉटरी की आड़ में 2.85 लाख रुपये की ठगी की थी। शिकायत में महिला ने बताया गया था कि लॉटरी को लेकर कॉल आई थी।

शिकायतकर्ता ने बताया कि उसके निजी मोबाइल नंबर पर एक कॉल आई, जिसने बताया कि वह एयरपोर्ट कोरियर दिल्ली में काम करती है, तथा मनोज कुमार ने होरो सिटी, लंदन इंग्लैंड से इसका कोई कोरियर भिजवाया है और इस पार्सल को क्लीयरेंस में लगवाने के लिए इसे 65000 रुपये गूगल पे करने होंगे ।

शिकायतकर्ता ने बताया कि पार्सल में गोल्ड वॉच, आईफोन, गोल्ड बैंगल तथा एक अन्य लिफाफा में कुछ पैसे हैं जो उपरोक्त सभी सामान भारतीय करेंसी के अनुसार लगभग 50 से 60 लाख रुपए की कीमत के हैं । इस कारण प्रलोभन में आकर शिकायतकर्ता ने 65000/- रुपए दिए गए उपरोक्त गूगल पे नंबर पर डाल दिए । दिनांक 27-03-2024 को उक्त नंबर से शिकायतकर्ता के पास दोबारा कॉल आई तथा इसको कहा कि लिफाफे में इंग्लैंड की करेंसी है जिसको भारतीय करेंसी में बदलने के लिए इसको 2,20,000 रूपये और जमा करवाने होंगे तथा इसे आश्वासन दिया कि पैसे जमा करवाने के बाद आपका पार्सल व लिफाफा जिसके अंदर भारतीय करेंसी में लगभग 50 लाख मौजूद है कल तक आपको मिल जाएगा । बाद में महिला को अहसास हुआ कि उसके साथ ठगी हुई है।

एसपी रमन मीणा ने बताया कि पुलिस टीम द्वारा आरोपियों के कब्जे से 06मोबाईल फ़ोन व 07 मोबाइल सिम बरामद किए है। उन्होंने बताया कि पुलिस आरोपियों के बैंक के खातों की जांच भी कर रही है। एसपी ने बताया कि साइबर गैंग का भांडा फोड़ करने वाली टीम में प्रभारी पुलिस चौकी गुन्नु घाट सुरेश मेहता, नवराज, रोहित कुमार, आरक्षी अमरेंद्र सिंह, आरक्षी चमन तथा महिला आरक्षी वर्षा शामिल रहे।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version