नई दिल्ली: गूगल (Google) क्रोम ब्राउज़र एक ऐसा वेब ब्राउज़र है जिसे ऐप्पल सफारी, माइक्रोसॉफ्ट एज और मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स अधिक उपयोग किया जाता है | लेकिन यदि आपका वेब ब्राउज़र अपडेट नहीं है तो आप क्रोम पर ज़ीरो-डे हमले का शिकार हो सकते है। Google ने इस खतरे का खुलासा करते हुए कहा है कि उसने क्रोम वेब ब्राउज़र में तकरीबन 11 सुरक्षा से जुडी कमियों का पता लगाया है और उनमें से लगभग पांच उच्च-गंभीरता की श्रेणी में आती हैं। गूगल ने कहा की चिंता की कोई बात नहीं है, हमने इससे निपटने के लिए एक अपडेट जारी किया है।

गूगल ने कहा है की हम इसका उपयोग करने वाले यूजर्स को अपना क्रोम ब्राउजर तुरंत अपडेट करने की सलाह देते हैं। गूगल ने नवीनतम संस्करण 98.0.4758.102 जारी किया है और Google ने अपने ब्लॉग पर चैंजलॉग पोस्ट किया है।

ज़ीरो-डे एक्सप्लॉइट या भेद्यता (Vulnerability) क्या है?

ज़ीरो-डे एक्सप्लॉइट या भेद्यता सॉफ़्टवेयर में एक बग या खामी है जिसे कोई भी नधिकृत पहुंच प्राप्त करने के लिए विशेष करके हैकर्स द्वारा सक्रिय रूप से उपयोग किया जा रहा है।

समस्या को कैसे ठीक करें?

यदि आप गूगल क्रोम (Google Chrome) का उपयोग करते है तो आप अपने इसे सीधे ठीक कर सकते हैं, ब्राउज़र के ऊपरी भाग में दाएं कोने पर तीन-बिंदुों पर क्लिक करके Chrome menu > Help > About Google Chrome पर जाएं और नवीनतम संस्करण में अपडेट 98.0.4758.102 करें | यदि आपका क्रोम ब्राउज़र अपडेट है तो चिंता की कोई बात नहीं है आप सुरक्षित हैं |

यह महत्वपूर्ण क्यों है?

आपके ब्राउज़र का सुरक्षित होना महत्वपूर्ण कामों में से एक है, क्योंकि ब्राउज़र वर्ल्ड वाइड वेब के लिए आपकी विंडो है। डिजिटल भुगतान, स्कूल और ईमेल, मनोरंजन और सोशल मीडिया सब कुछ ब्राउज़र के माध्यम से होता है। यदि यह अपडेट नहीं है तो आपकी महत्वपूर्ण जानकारी किसी के भी पास आसानी से पहुंच सकती है या हैकर्स इस जानकारी को अनाधिकृत रूप से हासिल करा सकते है |

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version