संवाददाता

जालंधर के रागनी ऑडिटोरियम में हाटी जनजातीय नृत्यों की धूम

सोलन: प्रदेश के मशहूर लोक कलाकार तथा इंडिया व एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड होल्डर जोगेंद्र हाब्बी ने प्रेस को जारी बयान में बताया कि जोगेंद्र हाब्बी व साथी कलाकारों ने आकाशवाणी जालंधर द्वारा हंसराज महिला महाविद्यालय जालंधर के रागनी ऑडिटोरियम में आयोजित संगीत सभा में जिला सिरमौर के हाटी जनजातीय नृत्य विधाओं का प्रदर्शन किया। जी 20 की अध्यक्षता के उपलक्ष में मनाए गए इस लोक कलाओं के मेले में लोक एवं जनजातीय नृत्यों का प्रदर्शन किया गया।

इस उपलक्ष पर एच एम वी कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ अजय सरीन, दूरदर्शन जालंधर के फॉर्मर डायरेक्टर डॉ ओम गौरी दत्त शर्मा, आकाशवाणी जालंधर की फार्मर ए डी पी मोनिका दत्त शर्मा, आकाशवाणी जालंधर के कार्यक्रम प्रमुख परमजीत सिंह सहित अनेक गणमान्य जन उपस्थित थे।

solan hp dance

जोगेंद्र हाब्बी व साथी कलाकारों का दल आकाशवाणी से बी हाई मान्यता प्राप्त है। आकाशवाणी जालंधर द्वारा अंतर राज्यीय सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम के अंतर्गत आयोजित की गई इस संगीत सभा में जिला सिरमौर के हाटी जनजातीय नृत्य विधाओं के प्रदर्शन हेतु जोगेंद्र हाब्बी व साथी कलाकारों को आमंत्रित किया गया।

इस लोक एवं जनजातीय उत्सव में हाब्बी व साथी कलाकारों ने हाटी जनजातीय क्षेत्र के ठोडा नृत्य, रिहाल्टी गी, परात नृत्य, मुंजरा नृत्य और रासा नृत्य तथा देव परंपरा से जुड़े आदिकालीन सिंहटू नृत्य की प्रस्तुति देकर जिला सिरमौर के गिरि पार क्षेत्र के हाटी जनजातीय समुदाय की संस्कृति को जालंधर के दर्शकों के समक्ष प्रस्तुत किया जिसका रागिनी ऑडिटोरियम में बैठे सैंकड़ों दर्शकों ने भरपूर आनंद लिया और कलाकारों पर जमकर तालियां बरसाई।

इस कार्यक्रम में हाब्बी व साथी कलाकारों की प्रस्तुति के अलावा जम्मू के रूमालू राम व साथी कलाकारों द्वारा डोगरी गीत तथा छत्तीसगढ़ के दशरु राम और साथी कलाकारों द्वारा आदिवासी नृत्य की प्रस्तुति दी गई। जोगेंद्र हाब्बी व साथी कलाकारों की प्रस्तुति की उपस्थित दर्शकों व गणमान्य जनों ने भरपूर सराहना की। कार्यक्रम प्रस्तुति के पश्चात् जोगेंद्र हाब्बी को आकाशवाणी जालंधर द्वारा अंग वस्त्र प्रदान कर सम्मानित किया गया और साथी कलाकारों को भी सम्मान प्रदान किया गया।

जोगेंद्र हाब्बी ने कार्यक्रम के दौरान ऑडिटोरियम में बैठे दर्शकों को बताया कि यह दल पिछले कई वर्षों से जिला सिरमौर की हाटी संस्कृति को देश के विभिन्न हिस्सों में प्रदर्शित करता आ रहा है और सैकड़ो लोक एवं जनजातीय उत्सवों में हाटी जनजातीय नृत्य विधाओं की प्रस्तुति दे चुका है। जी-20 के अंतर्गत विभिन्न स्थानों पर आयोजित किए गए सांस्कृतिक कार्यक्रमों में दल की यह सातवीं सांस्कृतिक प्रस्तुति है।

आकाशवाणी द्वारा आयोजित इस संगीत सभा में प्रस्तुति देने वाले कलाकारों के दल में जोगेंद्र हाब्बी के अलावा रामलाल वर्मा, गोपाल हाब्बी, चमन लाल, अमीचंद, संदीप, अनिल, देवीराम, सरोज, हेमलता, ज्योति, आरती तथा बिमला चौहान आदि कलाकार शामिल थे।