हर्षवर्धन चौहान ने पांवटा साहिब में किया राज्य स्तरीय खेल कूद प्रतियोगिताओं का शुभारंभ

नाहन : उद्योग, संसदीय मामले एवं श्रम रोजगार मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने आज राजकीय छात्र वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पांवटा साहिब में 04 अक्तूबर से 07 अक्तूबर तक आयोजित होने वाली अंडर-19 राज्य स्तरीय खेल कूद प्रतियोगिताओं का शुभारंभ किया।

उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि आज का दिन बड़ा ही ऐतिहासिक है क्योंकि यहाँ 12 जिलों की 68 विधानसभा क्षेत्रों के बच्चे इन राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं में भाग लेने आए हैं। उन्होंने कहा कि पांवटा साहिब गुरु की नगरी के नाम से विख्यात है यहाँ गुरु गोबिन्द सिंह ने अपने जीवन के चार साल बिताए हैं जिस कारण यहाँ की धरती को पांव टीका भी कहते है। इसलिए जो खिलाड़ी इन प्रतियोगिताओं में भाग लेने यहाँ पहुँचे हैं इनमें से ही कई खिलाड़ी कल को राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर के खेलों में भी भाग लेंगे तथा देश व प्रदेश का नाम रोशन करेंगे।

उन्होंने कहा कि खेल जीवन के लिए नितांत महत्वपूर्ण है खेलों से शारीरिक व मानसिक विकास के साथ व्यक्तित्व का भी विकास होता है परन्तु खेल को खेल की भावना से खेलना चाहिए इसमें हार भी मिलती है जीत भी मिलती है। उन्होंने कहा कि खेल हमें टीम वर्क भी सिखाता है क्योंकि मैदान में एक खिलाड़ी ही सारी टीम को नहीं जीता सकता।खेलों के माध्यम से युवा अपने आप को समाज में व्यापक कुरीतियों तथा अनेक प्रकार के व्यसनों से भी सुरक्षित रख सकते हैं।

state level sports competitions Paonta Sahib

उन्होंने कहा कि जीवन में मेहनत बहुत ज़रूरी है इसलिए खेल के साथ पढ़ाई भी ज़रूरी है। उन्होंने कहा की प्रदेश में अनेक खिलाड़ियों ने राष्ट्रीय व अंतराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति अर्जित कर देश व प्रदेश का नाम रोशन किया है वहीं प्रदेश सरकार द्वारा खिलाड़ियों को नौकरियों में 3 प्रतिशत की प्राथमिकता दी जाती है।

उन्होंने कहा कि साक्षरता दर में प्रदेश दूसरे स्थान पर है परन्तु प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है कि शिक्षा का स्तर सुदृढ़ हो जिसके दृष्टिगत प्रदेश में लगभग 6500 अध्यापकों की नियुक्ति कर उन्हें दूर दराज़ क्षेत्रों में ख़ाली पड़े शिक्षकों के पदों पर नियुक्त किया गया है ताकि शिक्षा के स्तर में सुधार हो सके।

उद्योग मंत्री ने राजकीय छात्र वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पांवटा साहिब की चारदीवारी की मुरम्मत के लिए धन राशि देने तथा अंडर-19 राज्य स्तरीय खेल कूद प्रतियोगिताओं के लिए दो लाख की राशि देने की घोषणा की।

इससे पूर्व उद्योग मंत्री को स्कूल के प्रधानाचार्य एवं स्टाफ तथा हिमाचल स्कूली क्रीडा संगठन ने शॉल, टोपी तथा डांगरा भेंट कर सम्मानित किया। इसके अतिरिक्त यूथ कांग्रेस के महासचिव कंवर ठाकुर तथा हिमालयन कॉलेज कालाअंब के चेयरमैन विकास बंसल को विशिष्ट अतिथि के रूप में सम्मानित किया गया।

इस दौरान स्कूल के प्रधानाचार्य प्रेमपाल ठाकुर ने मुख्यातिथि तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत संबोधन किया तथा हिमाचल स्कूली क्रीडा संगठन के सचिव संतोष चौहान ने जानकारी देते हुए बताया कि इस दौरान वालीबाल, कबड्डी, खो-खो, ताई कमांडो तथा ठोड़ा प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी जिसमें 12 ज़िलों की कुल 16 टीमों के 600 खिलाड़ी भाग लेंगे।

इस अवसर पर जिला कांग्रेस अध्यक्ष आनन्द परमार, अध्यक्ष मार्केटिंग कमेटी सीता राम शर्मा, निदेशक राज्य सहकारी बैंक भारत भूषण मोहिल, अध्यक्ष ब्लॉक कांग्रेस कमेटी पांवटा अश्विनी शर्मा, कार्यकारी अध्यक्ष ब्लॉक कांग्रेस कमेटी एवं प्रदेश सचिव अवनीत सिंह लांबा, एसडीएम पांवटा साहिब गुंजित सिंह चीमा, एसडीपीओ अदिति सिंह,जीएम डीआईसी रचित शर्मा, अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण विभाग दलीप तोमर, उपनिदेशक प्राथमिक शिक्षा राजीव ठाकुर सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं अध्यापक मौजूद रहे।