सोलन:  सी.एस.एम.सी.एच. अर्थात ” सेंटर ऑफ सोशल मेडिसिन एंड कम्युनिटी हेल्थ” के छात्र व शिक्षक सोलन जिला की स्वास्थ्य व्यवस्था के बारे में जानकारी प्राप्त करने हेतु दिल्ली से सोलन पहुंचे । यह जन स्वास्थ्य के छात्र अलग-अलग विधाओं के छात्र रहे हैं, जसै कि एंथ्रोपॉल्जी (मानव शास्त्र), आयुर्वेद, भूगोल, एम. बी. बी. एस., डेंटिस्ट्री, फिजियोथेरेपी इत्यादि । इस दौरान उन्होंने सोलन के कई स्वास्थ्य संस्थानों का दौरा किया और वहां के स्वास्थ्य कर्मचारियों से यहाँ की व्यवस्था के बारे में जाना।

इस फील्ड विजिट में वे क्षेत्रीय अस्पताल एवं सी.एम.ओ. ऑफिस सोलन, समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, धर्मपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, देवठी स्वास्थ्य उपकेंद्र (हेल्थ एंड वेलनेस सटेंर), घट्टी गए और उनके कार्य व गतिविधियों का अवलोकन किया और सीखा। इसके अलावा उन्हें सट्रेंल रिसर्च इंस्टीट्यटू कसौली, जिला आयुर्वेदिक संस्थान सोलन, साईं संजीवनी अस्पताल सोलन और होम्योपैथिक मेडिकल कालेज एवं अस्पताल कुमारहट्टी की समीक्षा करने का सौभाग्य भी प्राप्त हुआ।

सोलन के निवासियों ने भी उन्हें स्वास्थ्य संबधी जानकारी दी। एस.सी.ई.आर.टी ने इस दौरान छात्रों और शिक्षकों को आश्रय दिया जिसके लिए सभी ने आभार प्रकट किया। छात्रों ने जो शिक्षा ग्रहण की उसे उन्होंने एस.सी.ई.आर.टी के रिसर्च सेल के साथ साझा किया। यह फील्ड विजिट जन स्वास्थ्य को समझने में मह्त्वपूर्ण रहा। यह जानकारी एस. सी. ई. आर. टी. सोलन के डॉ जगदेव शर्मा ने दी।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version