हिमाचल के कई स्थानों पर बादल फटने से भारी नुक्सान, दर्जनों लापता

शिमला: हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के बीच कई स्थानों पर बादल फटने के समाचार मिल रहे हैं। अभी तक मिली जानकारी के अनुसार जिला मंडी, द्रंग क्षेत्र के राजवन गांव में देर रात बादल फटने से भारी नुक्सान होने का समाचार मिला है। बताया गया है कि एक की मौत हो गई है। पानी का बहाव इतना तेज था कि कई घर बह गए हैं, और कई लोग लापता बताए जा रहे हैं। भारी बारिश के बाद 126 मेगावाट क्षमता के लारजी बांध व पंडोह बांध के गेट खोल दिए हैं। भुंतर में ब्यास का स्तर 30580 क्यूसेक व पंडोह बांध 43328 क्यूसेक दर्ज किया गया है।

जिला कुल्लू के निरमंड और मलाणा में बादल फटे हैं। जानकारी मिली है कि बादल फटने से कई मकान और सरकारी भवन क्षतिग्रस्त हो गए हैं। दुर्गम क्षेत्र होने के कारण यहां राहत और बचाव कार्य में परेशानी हो रही है। कई स्थानों पर फोन सेवा बंद हो गई है। बादल फटने की घटना के बाद कई स्थानों पर स्कूल आज बंद कर दिए गए हैं। जिला कुल्लू के मलाणा में भारी बारिश के बीच बादल फटने से मलाणा I -II पावर प्रोजेक्ट को भी भारी नुक्सान हुआ है। बारिश के बाद पार्वती नदी का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर चल रहा है।

cloud bust himachal

उधर जिला शिमला के रामपुर क्षेत्र में झाकड़ी में हाइड्रो प्रोजेक्ट के समीप भी बादल फटने का समाचार मिला है। शिमला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को सड़क बंद की वजह से कई किलोमीटर पैदल ही घटनास्थल पर पहुंचने के प्रयास करना पड़ रहा है। बताया जा रहा है कि बादल फटने से इस क्षेत्र से कई लोग लापता है। इस बीच कई स्थानों से कई घरों और गाड़ियों के बहने की सूचाना मिल रही है।