सोलन:  सोलन में नशे के खिलाफ मुखर हिमाचल ज्ञान विज्ञान समिति ने शिमला, सोलन और सिरमौर के कार्यकर्ताओं के लिए दो दिवसीय शिविर का आयोजन किया। सोमवार तक चलने वाले इस शिविर में 80 से अधिक कार्यकर्ता हिस्सा ले रहे हैं।

शिविर का उद्घाटन हिमाचल ज्ञान विज्ञान समिति के राज्यध्यक्ष डॉ. ओम प्रकाश भूरेटा ने किया। अपने उद्घाटन भाषण में डॉ. भूरेटा ने कहा कि नशे के कारण समाज का एक बड़ा हिस्सा प्रभावित हो रहा है। नशा करने वाले तो इसकी गिरफ्त में आकर बर्बाद हो ही रहे हैं उनके साथ उनका परिवार भी प्रभावित हो रहा है। इसके आलावा नशे के वितरण के जाल में भी युवा धंसते जा रहे हैं। डॉ. भूरेटा ने असंतुलित विकास के कारण समाज में बढ़ती गरीबी, बेरोजग़ारी, असंतोष को भी बढ़ते नशे का एक कारण माना। डॉ. भूरेटा ने कहा कि आने वाले समय में मनोवैज्ञानिक रोग और अवसाद की समस्या बढ़ेगी। इसके लिए बड़ी संख्या में मनोचिकित्सकों, मनोवैज्ञानिकों और कॉउंसलरों की आवश्यकता होगी, जिसके लिए हमारी व्यवस्था की तैयारियां नहीं हैं।

शिविर में पहले दिन के स्रोत व्यक्ति एनआर ठाकुर ने सत्र के दौरान कहा कि नशा आने वाले समय में कोविड-19 से भी बड़ी महामारी होगी जिससे मुकाबला करना एक बड़ी चुनौती होगी। उन्होंने कहा कि नशे कि समस्या के लिए केवल युवाओं को दोष देना पर्याप्त नहीं है और न ही उचित है। उन्होंने कहा कि यह विषय जितना गंभीर है उतना ही संवेदनशील भी है। उन्होंने कहा कि उन सभी लोगों को मिसाल पेश करनी पड़ेगी जिन्हे समाज अपना आदर्श मानते हैं जिनमें डॉक्टर, अध्यापक, सामाजिक कार्यकर्ता, समाज में राय बनाने वाले सभी शामिल हैं। ठाकुर ने नशे से जुड़ कर अन्य बीमारियों और समाज में फ़ैल रही बुराइयों पर भी चर्चा की।
 
समिति के राज्य सचिव सत्यवान पुण्डीर ने शिविर के उद्देश्यों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि हिमाचल ज्ञान विज्ञान समिति नशे के खिलाफ अभियान के तहत पूरे प्रदेश में इस तरह के शिविर आयोजित करके स्रोत व्यक्ति और कार्यकर्ता तैयार करेगी। तथा आगामी समय मे व्यापक मंच बनाकर समाज के विभिन्न हिस्सों को शामिल किया जाएगा। पुण्डीर ने बताया कि शिविर के समापन से पहले आगामी कार्ययोजना तैयार की जाएगी।

उन्होंने बताया कि समिति ने आम चुनावों में नशे का इस्तेमाल रोकने के लिए मुख्य चुनाव अधिकारी समेत पूरे प्रदेश में विभिन्न आधिकारियों को ज्ञापन दिए। अभी राजनैतिक दलों को भी इस बाबत ज्ञापन दिया जाएगा।

स्रोत व्यक्तियों में ज्ञान विज्ञान समिति के जिलाध्यक्ष डॉ. बीएस पंवार, डॉ. अजय सिंह पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट, हिप्पा से सेवानिवृत संयुक्त निदेशक राजीव बंसल, डॉ. रीना सिंह तंवर प्रोफेसर (मनोविज्ञान), डॉ. रवि भूषण ने भी विभिन्न पहलुओं पर बात रखी। इस अवसर पर आशा जिंटा अधिवक्ता, अजय कुमार अधिवक्ता, सीता राम ठाकुर , रमेश ठाकुर ,जयंत शर्मा, संतोष कपूर, सुभाष जडेजा, प्रो. टीडी वर्मा, नेहा ठाकुर, वरुण मिन्हास, राजेंद्र कश्यप व जिला सचिव डीसी रावत सहित अन्य मौजूद रहे।  

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version