इंटरनेट की स्पीड और डेटा की बात करें तो इन दोनों में कितना डेटा मिलता है, यह महत्वपूर्ण नहीं है | महत्वपर्ण यह है कि आपको कितनी स्पीड मिलती है। इन दिनों लगभग अधिकांश ब्रॉडबैंड प्लान अब असीमित डेटा प्रदान करते हैं, लेकिन आवश्यक यह है कि आपके के लिए कितनी स्पीड आवश्यक है।

आपको किस इंटरनेट की स्पीड की आवश्यकता हो सकती है, यह इन बातो पर निर्भर करता है कि आपको ऑनलाइन क्या-क्या करने की आवश्यकता है, घर पर इंटरनेट का उपयोग करने वाले लोगों की संख्या कितनी है | इन सभी बातों को ध्यान में रखने के बाद ही इस बात का अनुमान लगान सम्भव है कि आपको कि स गति की आवश्यकता हो सकती है | अब इसका अनुमान लगान आसान है।

50 एमबीपीएस गति:
यदि आपके घर पर 2-3 उपकरणों तक का उपयोग है और आप ईमेल, ब्राउज़िंग, सोशल मीडिया और मध्यम वीडियो जैसे कार्यों के लिए 50 एमबीपीएस गति वाला प्लान आपके लिए उपयुक्त है | यदि आपका परिवार छोटा है और आप एक बार में 3 से अधिक उपकरणों का उपयोग नहीं करते हैं। यह स्पीड आपके लिए पर्याप्त से अधिक होगी।

100 एमबीपीएस गति:

यदि आपके घर पर 5 उपकरणों तक का उपयोग है जिसमें मोबाइल भी शामिल किया जाना चाहिए, यदि आप उसे वाई फाई से जोड़ते है तो और यह प्लान ऑनलाइन कक्षाओं, ऑनलाइन गेमिंग, 4K स्ट्रीमिंग, आदि जैसे उपयोग के लिए उपयुक्त रहेगा | उन लोगों के लिए जो ओटीटी प्लेटफॉर्म, स्ट्रीमिंग गेम्स और म्यूजिक पर हाई रेजोल्यूशन कंटेंट का उपभोग करने के इच्छुक हैं, 100 एमबीपीएस कनेक्शन आपके लिए होना चाहिए।

200 एमबीपीएस गति:
यदि आप 7 उपकरणों तक का भारी उपयोग वाले बड़े घर में रहेते हैं जैसा कि पहले भी उल्लेख किया गया है, तो बड़े घरों को आवश्यकता से थोड़ा तेज इंटरनेट कनेक्शन चाहिए होता है, इसलिए 200Mbps की योजना 7 उपकरणों तक और कई 4K स्ट्रीमिंग, ऑनलाइन गेमिंग, ऑनलाइन कक्षाओं और अधिक भारी उपयोगों के लिए उपयुक्त है।

आपको वास्तव में कितनी इंटरनेट स्पीड चाहिए ?
हमेशा याद रखें, स्पीड महत्वपूर्ण है | आपका उपयोग कितना है योजना चुनने से पहले आपको वह विचार करना चाहिए | आपकी इंटरनेट आवश्यकता ही एकमात्र ऐसी चीज नहीं है जिस पर आपको विचार करना चाहिए। इंटरनेट प्लान चुनने से पहले उपयोग, उपकरणों की संख्या, घर का क्षेत्रफल और घर में लोगों की संख्या जैसी सभी आवश्यकताओं को ध्यान में रखें।

एचडी गुणवत्ता वाले वीडियो कॉल या कॉन्फ़्रेंस कॉल में भाग लेने के लिए अच्छी इंटरनेट स्पीड की आवश्यकता होती है | जूम और गूगल मीट जैसे लोकप्रिय वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म ने निर्दिष्ट किया है कि एक उपयोगकर्ता को फुल एचडी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कॉल के लिए कम से कम 3 से 4 एमबीपीएस इंटरनेट स्पीड की आवश्यकता होती है। यदि आप स्क्रीन शेयरिंग, मीडिया शेयरिंग आदि सुविधाओं का उपयोग करना शुरू करते हैं तो बैंडविड्थ की आवश्यकता बढ़ जाती है। इसलिए, इसे ध्यान में रखें।

अपलोड गति भी विशेष रूप से उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण है जो इंटरनेट पर बड़ी फ़ाइलों का आदान-प्रदान करते हैं | अधिकांश इंटरनेट सेवा प्रदाता अच्छी डाउनलोड गति प्रदान करते हैं, लेकिन वे अपलोड गति के साथ कोनों को काटते हैं। यह समझें कि एक अच्छी इंटरनेट स्पीड के लिए अपलोड स्पीड भी उतनी ही महत्वपूर्ण है। इसलिए आपको डाउनलोड स्पीड के साथ-साथ एक अच्छी अपलोड स्पीड भी चाहिए। क्लाउड स्टोरेज में फाइल अपलोड करते समय, स्मार्टफोन, फोटो, वीडियो आदि का ऑनलाइन बैकअप लेते समय यह काम आता है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version