संवाददाता

JSI ने विश्व धरोहर ट्रेक की सफाई की, ट्रैक व टनल ने निकाला कचरा

सोलन: सोलन स्थित भारतीय प्राणी सर्वेक्षण विभाग (जे.एस.आई.) ने स्वच्छता ही सेवा अभियान  के अंतर्गत विश्व धरोहर ट्रैक कालका-शिमला रेलवे स्टेशन सोलन पर सफाई की। “स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा” अभियान के अंतर्गत भारतीय प्राणी सर्वेक्षण, सोलन के आवाहन पर 100 से अधिक डिग्री कॉलेज के एनएसएस स्वयंसेवको, यूको बैंक, आईटीआई , एसएस सोलन और सोलन रेलवे के साथ मिलकर कालका शिमला रेलवे यूनेस्को वल्र्ड हेरिटेज साइट पर  ‘एक तारीख एक घंटा एक साथ श्रमदान किया एवं स्वच्छता का संकल्प लिया। 

jsi sol

प्रभारी अधिकारी डॉ अवतार कौर सिधु ने कहा की देश वर्तमान में स्वच्छता ही सेवा (एसएचएस) 2023 अभियान के साथ स्वच्छता का पखवाड़ा मना रहा है, जिसकी थीम ‘कचरा मुक्त भारत’ है। अपने संबोधन मे प्रभारी अधिकारी ने  कहा कि स्वच्छ भारत अभियान महात्मा गांधी की एक परिवर्तनकारी मुहिम थी। इस मुहिम को आगे बढ़ाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 अक्टूबर 2014 को गांधी जयंती के अवसर पर क्लीन इंडिया कैंपेन का शुभारंभ किया। इसका उद्देश्य देश के प्रत्येक व्यक्ति के अंदर स्वच्छता संबंधी आदतों के लिए जागरूकता उत्पन्न करना है। जब तक इस अभियान के प्रति युवा अपनी जिम्मेदारी को नहीं निभाएंगे। हम इस मुहिम में पूरी तरह से सफल नहीं हो पाएंगे।

उन्होंने कहा कि सभी लोग सफाई के प्रति उठाए गए कदम की फोटो सेल्फी के माध्यम से शेयर करें। स्टेशन मास्टर सोलन डीडी उपाध्याय ने भी कहा की मानव जीवन को स्वस्थ और खुशहाल बनाने के लिए स्वच्छता को अपनाना अत्यंत आवश्यक है क्योंकि स्वच्छ वातावरण में स्वस्थ शरीर और स्वस्थ मस्तिष्क का विकास होता है।  इस अवसर पर भारतीय प्राणी सर्वेक्षण, सोलन के सभी अधिकारी व कर्मचारी गण उपस्थित थे।