श्री रेणुका जी: हिमाचल प्रदेश के जिला सिरमौर मुख्यालय से लगभग 38 किलोमीटर की दुरी पर स्थित धार्मिक स्थल श्री रेणुका जी में इन दिनों अंतर्राष्ट्रीय मेले का आयोजन किया जा रहा है। श्री रेणुका जी हिमाचल प्रदेश के लोकप्रिय धार्मिक स्थलों में से एक है। श्री रेणुका झील हिमाचल प्रदेश की एक मात्र सबसे बड़ी प्राकृतिक झील है | हर वर्ष कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की दशमी से पूर्णिमा तक मां-पुत्र के पावन मिलन के प्रतीक मेले का आयोजन किया जाता है।

श्री रेणुका जी मेला हिमाचल प्रदेश के सबसे प्राचीन मेलों में से एक है। एकादशी के स्नान के बाद पूर्णिमा के स्नान के लिए भी यहां श्रद्धालुओं की भारी भीड़ जुटती है और श्रद्धालु रेणुका झील में स्नान करते हैं। श्री रेणुका जी कि पवित्र झील में स्नान के लिए प्रदेश के ही नहीं बल्कि पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, उत्त्तर प्रदेश , दिल्ली समेत देश के अनेक स्थानों से श्रद्धालु यहां आते हैं। मान्यता है कि यहां झील में स्नान करने से समस्त पाप नष्ट हो जाते है और मोक्ष की प्राप्ति होती हैं। मान्यता के अनुसार कार्तिक शुक्ल पूर्णिमा को रेणुका जी झील में स्नान से गंगा तथा अन्य नदियां व समुद्र में स्नान करने के बराबर का फल प्राप्त होता है।

कार्तिक पूर्णिमा के स्नान के लिए श्रद्धालु एक दिन पहले ही श्री रेणुका जी पहुंचना शुरू हो गए थे, आज प्रातः काल 3 बजे से ही स्नान शुरू हो गया था | सर्वप्रथम श्री रेणुका जी झील के तट के समीप स्थित आश्रमों के महात्माओं और संतो ने स्नान किया | संतो के स्नान के बाद श्रद्धालुओं ने भी स्नान करना शुरू किया और यह सिलसिला पूरा दिन चलता रहा | एक अनुमान के अनुसार श्री रेणका जी झील में मेले के दौरान लाखों लोगो ने स्नान किया है |

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version