भाषा एवं संस्कृति विभाग सिरमौर द्वारा राजभाषा हिंदी पखवाड़ा समारोह का आयोजन

नाहन : भाषा एवं संस्कृति विभाग हिंदी के संरक्षण एवं संवर्धन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। भाषा एवं संस्कृति विभाग सिरमौर द्वारा राजभाषा हिंदी पखवाड़ा के अवसर पर जिला स्तरीय समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर जिला स्तरीय भाषण, निबंध लेखन एवं प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इन जिला स्तरीय प्रतियोगिताओंं में जिला सिरमौर के लगभग 60 विद्यालयों के कुल 300 विद्यार्थियों ने भाग लिया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी सिरमौर एल आर वर्मा रहे, जिन्होंने सभी विजेताओं को पुरस्कृत किया।

जिला भाषा अधिकारी कांता नेगी ने कहा कि वर्तमान समय में लोग पश्चिमी सभ्यता की और तेज़ी से आकर्षित हो रहे है । इसीके चलते भाषा एवं संस्कृति विभाग हर वर्ष विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से संस्कृति के संरक्षण एवं संवर्धन करने के लिए प्रयासरत रहता है। हिंदी भाषा के महत्त्व के प्रति जागरूक करने हेतु आज राजभाषा पखवाडा के अर्न्तगत विभिन्न् प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है। सुश्री नेगी ने यह भी घोषणा की कि प्रतियोगिताओं के विजेताओं को राज्य स्तर पर होने वाले हिंदी समारोह में भाग लेने का अवसर मिलेगा।

Language and Culture Department Sirmaur

भाषण प्रतियोगिता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला राजगढ़ की पारुल ने प्रथम, ए वी एन स्कूल नाहन की तोशिका शर्मा ने द्वितीय, पी एम श्री राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पांवटा साहिब ने तृतीय स्थान प्राप्त किया । निबंध लेखन प्रतियोगता में एस वी एन स्कूल नाहन की कशिश ने प्रथम, आर वी एन ददाहु ने द्वितीय,राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मोगीनंद की नम्रता ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में कैरियर अकादमी नाहन के अनुराग ठाकुर ने प्रथम स्थान, एच वी एन जमटा ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। तृतीय स्थान पर संयुक्त रूप से चाकली स्कूल की प्रियांजलि तथा ए वी एन नाहन की इशिका रहे।
निर्णायक की भूमिका में प्राध्यापक डॉ. जयचंद, सहायक प्राध्यापक मोहम्मद अली, सेवानिवृत्त हिंदी भाषा अध्यापक चिरानंद , सेवानिवृत्त प्रधानाचार्य डॉ बलबीर शर्मा, आशा उनियाल प्रवक्ता हिंदी व सेवानिवृत जिला लोक संपर्क अधिकारी कुलदीप गुलेरी ने निभाई। मंच का संचालन प्रीति चौहान द्वारा किया गया।

इस अवसर पर हिंदी राजभाषा में उत्कृष्ट कार्य करने पर जिला के अधिकारियों व कर्मचारियों को सम्मानित किया गया। यह सम्मान आदेशक गृहरक्षा चतुर्थ वाहिनी नाहन के सुनील कुमार व आयुष विभाग के प्रीतम सिंह को दिया गया। उत्कृष्ट कर्मचारी का सम्मान पुलिस अधीक्षक विभाग के आरक्षी रणदेव सिंह व जिला नियंत्रक, खाद्य आपूर्ति मामले कार्यालय के बिशन सिंह को दिया गया। उत्कृष्ट कार्यालय का सम्मान पशु स्वास्थ्य कार्यालय नाहन को दिया गया।