शिव भक्तों के लिए खुशखबरी, अगस्त की इस तारीख से शुरू होगी मणिमहेश कैलाश यात्रा

चंबा: उत्तर भारत की प्रसिद्ध मणिमहेश यात्रा की आधिकारिक तिथि निर्धारित हो गई है। गुरुवार को उपमंडल मुख्यालय भरमौर में एक बैठक का आयोजन हुआ। बैठक की अध्यक्षता मणिमहेश मंदिर न्यास एवं एसडीएम भरमौर कुलबीर सिंह राणा ने की।

बैठक में मणिमहेश यात्रा में डल झील तक श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए उचित व्यवस्था को सुनिश्चित बनाए रखने के लिए विस्तार से चर्चा की गई। इस साल यह यात्रा 26 अगस्त से शुरू होकर 11 सितंबर तक चलेगी। यात्रा से पहले पंजीकरण करवाना आवश्य है । यात्री अपना पंजीकरण इस लिंक पर https://www.manimaheshyatra.hp.gov.in/register करके कर सकते हैं।

manimahesh yatra 2024

यात्रा को लेकर मणिमहेश मंदिर न्यास और उपमंडलीय प्रशासन ने अग्रिम तैयारियां शुरू कर दी हैं। बैठक में एसडीएम ने संबंधित विभागों को जल्द से जल्द सुरक्षित यात्रा मार्ग, वाहनों को पास देने वाले स्थान, सड़क किनारे पार्किंग, स्वच्छ पेयजल व हड़सर से दोनों पैदल मार्गों के कार्य पूर्ण कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं।

SDM ने पुलिस विभाग को पार्किंग सुविधा के लिए विशेष कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा मणिमहेश यात्रा के दौरान पेयजल आपूर्ति के लिए जरूरी कदम उठाए जाएं। बैठक में उन्होंने शौचालयों और साफ-सफाई की व्यवस्था बनाए रखने संबंधित विभाग को निर्देश दिए।