नाहन : हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी किए गए 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम में कन्या पाठशाला नाहन की एक छात्र मात्र तीन अंको से मेरिट सूची में आने से चूक गई। जबकि स्कूल की 101 छात्राओं ने प्रथम श्रेणी में परीक्षा पास की है।
स्कूल की प्रधानाचार्या आशिमा राघव ने बताया कि राजकीय वरिष्ठ कन्या पाठशाला नाहन में कॉमर्स संकाय में परीक्षा परिणाम शत प्रतिशत रहा जबकि कला संकाय में चार छात्राएं परीक्षा उत्तीर्ण नहीं कर पाई।

उन्होंने बताया कि उनके स्कूल की 4 छात्राओं ने 90% से अधिक 22 छात्राओं में 80% से 90% के बीच 32 छात्राओं ने 70% से 80% के बीच जबकि 43 छात्राओं ने 60% से 70% के बीच अंक प्राप्त कर स्कूल का नाम रोशन किया है। इसके लिए उन्होंने स्कूल स्टाफ और अभिभावकों को बधाई दी।

उन्होंने बताया कि सरकारी स्कूलों में इतना अच्छा परीक्षा परिणाम लाना चुनौतीपूर्ण रहता है। क्योंकि सरकारी स्कूलों में अधिकतर वो बच्चे आते हैं जो पहले से ही शिक्षा में कमजोर होते हैं। इसके साथ-नामी विद्यालयों के बच्चे फेल होने के बाद जब उन्हें विद्यालय में दाखिला नहीं मिलता तो मजबूरन सरकारी स्कूलों की तरह रुख करते हैं। ऐसे में अलग-अलग स्तर के बच्चों को एक साथ आगे ले जाना काफी मुश्किल होता है जिसके लिए बच्चों और अभिभावकों की भी काउंसलिंग की जाती है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version