सोलन: राष्ट्रीय जनसंख्या शिक्षा कार्यक्रम के तहत राज्य शैक्षिक एवं अनुसंधान परिषद (एससीईआरटी) सोलन में नेशनल रोल प्ले के तहत  वीरवार को राज्यस्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसका शुभारंभ अतिरिक्त उपायुक्त सोलन अजय यादव ने किया। इस प्रतियोगिता में प्रदेश के 9 जिलों के प्रतिभागियों ने भाग लिया। इस मौके पर बोलते हुए यादव ने कहा कि किशोरावस्था में शारीरिक व मानसिक बदलाव होते हैं। इस उम्र में अभिभावक भी बच्चों को  थोड़ी- थोड़ी जिम्मेवरियां देना शुरू कर देते हैं। यही वो उम्र है, जिसमें बच्चा समाज को करीब से देखता है। उनको देखकर उसकी उत्सुकता बढ़ती है। इसलिए यदि हम इस उम्र में बच्चे को सही मार्गदर्शन दें तो वह सही दिशा में जा सकता है।

उन्होंने कहा कि देवभूमि हिमाचल भी अब कैमिकल ड्रग्स, तंबाकू और अन्य नशे पनप रहे हैं। नशे के दलदल से बच्चों को बचाने में अभिभावक व  अध्यापक अहम भूमिका अदा कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेशभर से आए बच्चों ने नशे समेत अन्य समाजिक बुराइयों पर रोल प्ले के माध्यम से तंज किया। उन्होंने बच्चों ने अपील कि वह अपने क्षेत्र में जाकर अपने घर, वार्ड, पंचायत और समाज को नशे के खिलाफ जागरूक करें।

एससीईआरटी सोलन की कार्यवाहक प्रिंसिपल रजनी संख्यान ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और रोल प्ले कार्यक्रम पर विस्तार से प्रकाश डाला। नेशनल रोल प्ले प्रतियोगिता के दूसरे सत्र में सेवानिवृत अतिरिक्त शिक्षा निदेशक डॉ. प्रमोद चौहान ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। उन्होंने कहा कि रोल प्ले यानि कला के माध्यम से दिया जाने वाला संदेश प्रभावी होता है। उन्होंने बच्चों को नशे से दूर रहकर अपने लक्ष्य को लेकर केंद्रित होना चाहिए।

 एससीईआरटी सोलन राष्ट्रीय जनसंख्या शिक्षा कार्यक्रम सैल की प्रभारी व कार्यक्रम समन्वयक असिस्टेंट प्रोफेसर शैलजा ठाकुर ने बताया कि यह दो दिवसीय राज्यस्तरीय कार्यक्रम है। पहले दिन रोल प्ले और दूसरे लोकनृत्य कार्यक्रम होंगे। उन्होंने कहा  हैल्दी फूड, वैल्दी मूड, एक्सरसाइज यूअर बॉडी टू फिट यूअर माइंड, इमोशनल वैलविइंग, पॉवर  ऑफ रिस्पॉसिंबल सोशल मीडिया यूज और से नो टू टोबेको विषयों पर प्रदेश के 9 जिलों से आए प्रतिभागियों ने रोल प्ले किया। इस प्रतियोगिता में बिलासपुर, चंबा, हमीरपुर, किन्नौर, कांगड़ा, मंडी, सिरमौर, सोलन व ऊना जिलों की टीमों ने भाग लिया। शैलजा ठाकुर ने बताया कि इस प्रतियोगिता में विजेता रहने वाली टीम राष्ट्रीय स्तर पर हिमाचल प्रदेश का प्रतिनिधित्व करेगी।

 चंबा जिला रहा अव्वल

 नेशनल रोल प्ले प्रतियोगिता के दूसरे सत्र में सेवानिवृत अतिरिक्त शिक्षा निदेशक चंबा जिला ने पहला, किन्नौर जिला ने दूसरा और कांगड़ा जिला ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। प्रतियोगिता में प्रणव थियेटर बियोंड थियेटर के निदेशक संजीव अरोड़ा, छोटे पर्दे के अभिनेता मनुज वालिया और पत्रकार यशपाल कपूर ने निर्णायक की भूमिका निभाई।  

 इस मौके पर बीना ठाकुर, रंजना शर्मा, त्रिवेणी शर्मा, सारिका तलवार,  डॉ. रामगोपाल शर्मा, रितु पुरी,निशा गुप्ता, डॉ. देवेंद्र शर्मा, शालिनी,अनिल चौहान, मंगेश ठाकुर समेत अन्य मौजूद रहे।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version