NSS वॉलंटियर्स ने स्वच्छता और वृक्षारोपण अभियान में भाग लिया

सोलन: डॉ. यशवंत सिंह परमार औदयानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय, नौणी में एक सप्ताह तक चलने वाला एन॰एस॰एस विशेष शिविर आयोजित किया गया, जिसमें बागवानी महाविद्यालय के 100 से अधिक वॉलंटियर्स ने भाग लिया। उद्घाटन सत्र के दौरान बागवानी महाविद्यालय के डीन डॉ. मनीष शर्मा ने एन॰एस॰एस॰ गतिविधियों के महत्व पर जोर दिया।

डॉ. मीनू गुप्ता ने एन॰एस॰एस॰ शिविर के बारे में एक ओरिएंटेशन व्याख्यान दिया, जिसके बाद विश्वविद्यालय परिसर में प्लास्टिक कचरा संग्रहण और जागरूकता अभियान चलाया गया। इसके अतिरिक्त, राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भूमिका विषय पर एक परिचर्चा का भी आयोजन किया गया।

NSS Camp

शिविर के दौरान, वॉलंटियर्स ने वन महोत्सव गतिविधि में भाग लिया और नौणी पंचायत में ग्रेविया प्रजाति और व्हिस्परिंग विलो के पौधे लगाए। उन्होंने विश्वविद्यालय की सीमा और ओछघाट से नौणी तक सड़क पर सफाई अभियान भी चलाया। नौणी पंचायत से औद्यानिकी महाविद्यालय और शमरोड़ स्कूल तक नशा के दुष्प्रभाव पर जागरूकता रैली निकाली गई। वृक्षारोपण गतिविधियाँ विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित की गई, जहाँ वॉलंटियर्स ने ग्रेविया प्रजाति और सिल्वर ओक के पेड़ लगाए। समाज सुधारक सत्यन ने जीवन में स्वच्छता की भूमिका विषय पर व्याख्यान दिया।

शिविर में विद्यार्थियों को पंचायती राज व्यवस्था के बारे में भी जानने का अवसर मिला। इसमें नौणी पंचायत का दौरा शामिल था, जहां उन्होंने पंचायत प्रधान मदन हिमाचली और अन्य पंचायत प्रतिनिधियों के साथ बातचीत की। वॉलंटियर्स ने ग्राम सभा की कार्यवाही भी देखी। इसके अतिरिक्त,  नौणी पंचायत के अंतर्गत अनु, रंगाह और नौणी मझगांव गांवों में जल स्रोतों की सफाई की और प्लास्टिक कचरा एकत्र किया।