धर्मपुर, 26 दिसंबर । विधायक चंद्रशेखर ने आज संधोल में कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंधन अभिकरण आत्मा  द्वारा आयोजित एक दिवसीय किसान गोष्ठी कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया। इस अवसर पर अपने संबोधन में उन्होंने किसानों से कहा कि वह रासायनिक उर्वरकों एवं कीटनाशकों का प्रयोग न करें । जिससे फसल जहर मुक्त हो सके और इसका सेवन करने से किसी भी प्रकार की बीमारी से ग्रस्त होने के खतरे से भी बचा जा सके।

उन्होंने किसानों से आह्वान किया कि वे अपने भोजन में मोटे अनाज जैसे मक्का, रागी, ज्वार, बाजरा, जौर, कोदा आदि को शामिल करें। इन अनाजों में पोषक तत्वों की भरमार होती है। मोटे अनाज बढ़ती उम्र वाले बच्चों, ज्यादा शारीरिक मेहनत करने वाले कामगारों तथा बूढ़े लोगों के लिए अति आवश्यक है। उन्होंने कहा धर्मपुर क्षेत्र में बांस प्रचुर मात्रा में पाया जाता है तथा इसका उचित प्रयोग होना चाहिए ताकि स्थानीय लोगों की आमदनी बढ़ सके। उन्होंने प्राकृतिक खेती को और अधिक बढ़ावा देने के लिए विभाग को संधोल की महिलाओं के लिए एक एक्सपोजर कैम्प आयोजित करने के भी आदेश दिए।

विधायक चंद्रशेखर ने बसंतपुर पंचायत के किसान अजय कुमार की तारीफ करते हुए किसानों को उनसे सीख लेने की भी सलाह दी। उन्होंने विभाग को जागरूक किसानों को मदद करने और आधुनिक तकनीक उपलब्ध करवाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने किसानों को ईमानदारी से काम करने व इस परियोजना का फायदा उठाने का भी आग्रह किया। इस मौके पर विधायक चंद्रशेखर ने दतवाड़ पंचायत में 85 बीपीएल परिवारों को वाटर फिल्टर भी वितरित किए। उन्होंने स्योह बस स्टैंड से हरिजन बस्ती के लिए सड़क व बस स्टैंड के जीर्णोद्धार करने का भी आश्वासन दिया। उन्होंने बैरी कोठूवां सड़क का भी निरीक्षण किया तथा विभाग को इन कार्यों को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने संधोल अस्पताल में डॉक्टर के पद भी जल्द भरे जाने का आश्वासन दिया।

उन्होंने संधोल निवासियों से संधोल को नगर परिषद बनाने के लिए अनापत्ति पत्र देने का भी आग्रह किया। उन्होंने कहा कि जल्द ही दो हाई मास्ट लाइट भी स्थापित की जायेगी। उन्होंने दतवाड़ पंचायत में टाईल कार्य के लिए 2 लाख रुपये देने का भी आश्वासन दिया।उन्होंने कहा कि संधोल से सांडापतन तथा बक्कर पुल से सर्कुलर रोड डब्बललेन किया जाएगा । उन्होंने कहा कि सांडापतन और उत्तरपुर में रूकने वाली बसों को शीघ्र ही संधोल तक चलाया जायेगा। इस अवसर परियोजना निदेशक डॉ राकेश पटियाल, उप परियोजना निदेशक डॉ. जगदीश जंजीहा, खंड प्रबंधक आत्मा परियोजना सरिता ठाकुर, संधोल किसान सभा अध्यक्ष डा. मोहन लाल भरमौरिया, कृषि विकास अधिकारी सुरेंद्र शर्मा, नेरी पंचायत प्रधान जितेंद्र जम्वाल, अजय कुमार कुंजू, संजय खरवाल, प्रेम सिंह गुलेरिया सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version