शिल्पकार,कारीगर को मिलेगा पैसा, फ्री ट्रेनिंग अपने नजदीकी लोक मित्र केंद्र में करें आवेदन

नाहन : जिला सिरमौर के सभी लोक मित्र केंद्रों में प्रधान मंत्री विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत पंजीकरण शुरू हो गया यह जानकारी देते हुए CSC के डिस्ट्रिक्ट मैनेजर विकास कश्यप ने बताया कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए जिला सिरमौर में रजिस्ट्रेशन कि प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। इस योजना में 18 निम्नलिखित पारंपरिक व्यापारों में लगे हुए कलाकार या शिल्पकला करने वाला होना चाहिए।लोहार, सुनार, अस्त्रकार, मूर्तिकार, फिशिंग नेट निर्माता, टोकरी/चटाई/झाड़ू बनाने वाले, राजमिस्त्री, नाव निर्माता, हथौड़ा और टूलकिट निर्माता, दर्जी या ताला बनाने वाले, गुड़िया और खिलौना निर्माता, नाई, मालाकार, धोबी, पत्थर तराशने वाले, मोची/जूता आदि सभी पात्र होंगे ।

PMVishwakarma.Gov .In

इस योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए आपको अपने नजदीकी सीएससी केंद्र पर अपने साथ कुछ दस्तावेज लेकर जाने होंगे इसमें शामिल हैं आवेदनकर्ता का आधार कार्ड, बैंक अकाउंट पासबुक, आधार से लिंक मोबाइल नंबर। आवेदको की आयु कम से कम 18 साल होनी चाहिए। एक परिवार से एक ही व्यक्ति योजना का लाभ ले सकता है। ये प्रशिक्षण दो रूप में दिए जाएँगे, बुनियादी प्रशिक्षण और उन्नत प्रशिक्षण.

इस योजना में पात्र प्रशिक्षणार्थियों को पहले चरण में 5 दिन की व् दूसरे चरण में 15 दिन की ट्रेनिंग दी जाएगी। इस ट्रेनिंग के दौरान उन्हें प्रतिदिन 500 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी. साथ ही औद्योगिक उपकरण ख़रीदने के लिए 15 हजार रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी. साथ ही साथ उन्हें पहले चरण में एक लाख और दूसरे चरण में दो लाख का लोन 5% की ब्याज दर से दिया जाएगा।