नाहन : आज रेणुका सेवा समिति के सदस्यों ने पवित्र रेणुका झील में जमा हो रही गाद की सफाई करने को लेकर डीसी सिरमौर को मांग पत्र सौंपा। जिसमें झील में बढ़ती जा रही है गाद को साफ करने की मांग उठाई गई।

रेणुका सेवा समिति के सदस्य कुलदीप कुमार ने बताया कि रेणुका झील एक पवित्र झील है और लोगों की आस्था का केंद्र है। उन्होंने कहा कि देखरेख के अभाव में रेणुका झील का अस्तित्व खतरे में पड़ गया है और एक तरफ झील में गाद भर गई है।इस गाद को हटाने के लिए स्थानीय लोगों ने एक सेवा समिति का गठन किया है जो हर रविवार को श्रमदान के माध्यम से इस जमी हुई गाद को हटाने का कार्य पिछले चार-पांच महीना से कर रहे थे। परंतु वन्य प्राणी विभाग द्वारा उन्हें गाद हटाने से रोका जा रहा है जिसके कारण यह कार्य अधर में लटक गया है।

इसी समस्या को लेकर आज उन्होंने डीसी सिरमौर को एक मांग पत्र सोपा है जिसमें इस समस्या के समाधान की गुहार लगाई जा रही है।

वही रेणुका सेवा समिति की महिला सदस्यों ने कहा कि रेणुका झील सभी के लिए आस्था का केंद्र होने के साथ-साथ वन्य प्राणी क्षेत्र और वेटलैंड है। उन्हें साफ शब्दों में कहा कि या तो वन्य प्राणी विभाग स्वयं झील की सफाई करें या फिर रेणुका सेवा समिति को झील से गाद निकालने की अनुमति दी जाए ताकि झील को पुराने प्राकृतिक रूप में स्थापित किया जा सके।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version