सोलन: जिला सोलन के एक अध्यापक पिछले चार वर्षों से ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से बच्चों को जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा के लिए नि:शुल्क प्रशिक्षण दे रहे हैं। अध्यापक शशिपाल शर्मा राजकीय प्राथमिक पाठशाला खडिय़ाना स्कूल में JBT के पद पर कार्यरत हैं। स्कूल के बाद शशिपाल शर्मा विद्यार्थियों को जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा और एस.सी.ई.आर.टी. की स्कॉलरशिप परीक्षा के लिए नि:शुल्क ऑनलाइन कोचिंग दे रहे हैं।

अध्यापक की कड़ी मेहनत का परिणाम है कि इस साल 38 विद्यार्थियों का चयन जवाहर नवोदय विद्यालय परीक्षा में हुआ है। यह कोचिंग कक्षाएं अध्यापक पिछले 4 वर्षों से दे रहे हैं, जिनके माध्यम से अभी तक 106 छात्रों का चयन नवोदय में, 12 छात्रों को स्वर्ण जयंती स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत छात्रवृत्ति और 3 छात्राएं देश के नामी निजी स्कूलों में शुमार सोलन के पाइनग्रोव स्कूल सुबाथू में प्रवेश ले चुकी हैं ।

इन बच्चों को हुआ चयन

जानकारी के अनुसार इस वर्ष के बैच में सोलन, सिरमौर, हमीरपुर,बिलासपुर, कुल्लू, शिमला, ऊना और चंबा जिले से करीब 200 विद्यार्थी ऑनलाइन कोचिंग ले रहे थे। सभी विद्यार्थी नवोदय परीक्षा तक कक्षा में लगातार जुड़े रहे। इनमें से 38 विद्यार्थियों का चयन नवोदय परीक्षा के लिए हुआ है।

सोलन जिला से कशिश शर्मा, माही कश्यप, निवान ठाकुर, नेकज शर्मा, वेदांश, शर्मिला, गौरी, मितांश, हरलीन कौर, वरुण सिंह, अर्णव भाटिया, मन्नत, पंकज, वंश, प्रत्युष,आराध्य, ध्रुव, हर्षित का चयन हुआ है जबकि एलिना, आरव, पूनम, अक्ष कुल्लू से, रियांश, अर्शप्रीत, अधिति बिलासपुर से, शगुन हर्षा और आनंदी हमीरपुर से, दीक्षित, सानवी, नवजोत, प्रांजल सिरमौर से चयनित हुए हैं।

इसके अतिरिक्त अन्य राज्यों से भी कुछ बच्चे चयनित हुए हैं जिनमें बलवंत, सूरज और गौरी मित्तल हरियाणा से और गीतिका, इकनूर और आरवी जम्मू-कश्मीर से चयनित हुए हैं। इसके अतिरिक्त एक छात्रा प्रीति जसवाल का चयन पाइनग्रोव स्कूल सुबाथू में भी चयन हुआ है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version