सोलन: आज सनावर स्कूल में आयोजित प्रतिष्ठित ‘वार्षिक पुरस्कार वितरण’ समारोह के दौरान मेधावी एवं पुस्तक-प्रेमियों की खुशियों का तब ठिकाना नहीं रहा जब वर्ष 2023 के शैक्षणिक वर्ष में उनकी उत्कृष्ट उपलब्धियों को सम्मानित करने हेतु 100 से भी अधिक छात्रों को 300 से अधिक पुस्तकों के साथ-साथ प्रमाणपत्र प्रदान किए गए । इस समारोह के मुख्य अतिथि, संजय कुमार, आई.ए. एस, सचिव, स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग, शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार, ने युवा प्रतिभाशाली छात्रों को पुरस्कार वितरित किए।

दुनिया के सबसे पुराने सह-शिक्षात्मक आवासीय स्कूलों में से एक के रूप में प्रसिद्ध इस स्कूल ने 60 से अधिक पाठ्यक्रम और सह-पाठ्यक्रम क्षेत्रों में उत्कृष्टता प्राप्त करने वाले 100 से अधिक छात्रों को सम्मानित किया, जिसमें 60 लड़कियाँ शामिल थीं। समारोह की शुरुआत मुख्य अतिथि के सम्मान के साथ हुई, इसके बाद ‘सरस्वती वंदना’ और स्कूल के प्रतिभाशाली छात्रों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियाँ दी गईं।

इस कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण था मेधावी छात्रों के बीच पुरस्कार वितरण।  हाल ही में घोषित सीबीएसई बोर्ड परिणामों में अपने छात्रों के शानदार प्रदर्शन का जश्न मनाते हुए, 15 छात्रों को विभिन्न विषयों में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने के लिए नकद पुरस्कार प्रदान किए गए। शैक्षणिक वर्ष 2023 के दौरान लगातार उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए, 9 छात्रों को स्कॉलर टाई से नवाज़ा गया।  कक्षाओं से परे, मूल्य-आधारित और प्रायोगिक शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए, 50 से अधिक छात्रों को सामाजिक कार्य, मल्टीमीडिया, भारतीय संगीत, भारतीय नृत्य, रोबोटिक्स, बैंड, फैशन डिजाइन, फोटोग्राफी, नाट्य कला, बहस, कृत्रिम बुद्धिमत्ता और अन्य 30 से अधिक सह-पाठ्यक्रम क्षेत्रों में उनकी दक्षता के लिए विशेष पुरस्कार प्रदान किए गए।

अंग्रेजी साहित्य के लिए डुरंट पुरस्कार दिल्ली के वीर देवगन को मिला, जबकि मणिपुर के खाई मुंडिंग को फाइन-आर्ट में उसकी उपलब्धियों के लिए योग राज पाल्टा मेमोरियल आर्ट ट्रॉफी से सम्मानित किया गया। सर्वश्रेष्ठ बोर्डिंग हाउस के लिए करीअप्पा शील्ड विन्ध्या हाउस को मिला । छात्रों को सम्मानित करने के अलावा, मुख्य अतिथि ने स्कूल प्रबंधन को ‘स्कूल ऑफ द ईयर’ ट्रॉफी भी सौंपी, जो शिक्षा वर्ल्ड द्वारा वर्ष 2023-24 के लिए प्रदान की गई थी। संजय कुमार ने सनावर में दी जा रही समग्र शिक्षा की प्रशंसा की और लॉरेंस स्कूल,सनावर को 2023-24 के लिए पूरे हिमाचल  प्रदेश में  में अकादमिक उत्कृष्टता में अव्वल स्थान पाने पर बधाई दी।

मुख्या अतिथि ने छात्रों को उनकी शैक्षणिक और सह-पाठ्यक्रम गतिविधियों में अनुकरणीय प्रदर्शन के लिए भी सराहा। मुख्या अतिथि संजय कुमार , जो लॉरेंस स्कूल, सनावर  के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के अध्यक्ष भी हैं , उन्होंने अपने भाषण में कहा, “आपका स्कूल आपको गढ़ता है और आपको अच्छा इंसान बनाता है। इसलिए अपने आवासीय स्कूल जीवन और यहां बनाए गए दोस्तों को संजोएं। यह आपको एक खुशहाल जीवन जीने के लिए मानवीय स्पर्श के मूल्य को समझने में मदद करेगा। आपकी ए. आई संचालित पीढ़ी को यह एहसास होना चाहिए कि तकनीक मानवता की सेवा के लिए है न की इसके विपरीत। ” उनका संबोधन  छात्रों के लिए प्रेरणा का स्रोत बना।

स्कूल के प्रधानाचार्य, हिम्मत सिंह ढिल्लों ने अपने समापन भाषण में कहा कि सनावर राष्ट्रीय शिक्षा नीति (2020) और राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा के शैक्षणिक लक्ष्यों को पूरी निष्ठा से आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है और राज्य के कई अन्य स्कूलों की क्षमता निर्माण में भी सक्रिय रूप से शामिल है। स्कूल परिसर की प्राकृतिक सुंदरता और 139 एकड़ के परिसर में उपलब्ध अवसरों को रेखांकित करते हुए उन्होंने छात्रों को अनुभवात्मक शिक्षा के नए मंत्र के रूप में ‘कैम्पस ही पाठ्यक्रम ‘ को  अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया। धन्यवाद प्रस्ताव में उन्होंने कुमार और स्कूल के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के सदस्यों का उनके सान्निध्य के लिए आभार व्यक्त किया।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version