Hills Post

सोलन के नौणी विश्वविद्यालय में वैज्ञानिकों ने कृषि के भविष्य पर विचार-विमर्श किया

सोलन: डॉ. यशवंत सिंह परमार औदयानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय, नौणी द्वारा सतत खाद्य प्रणालियों को सक्षम बनाने के लिए प्राकृतिक खेती पर आयोजित अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के दौरान कृषि पारिस्थितिकी प्रथाओं पर कई आकर्षक सत्र आयोजित किए गए। यह सम्मेलन राष्ट्रीय कृषि, खाद्य और पर्यावरण अनुसंधान संस्थान (आईएनआरएई), फ्रांस और भारतीय पारिस्थितिकी सोसायटी के हिमाचल चैप्टर के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है, जो सतत कृषि और प्राकृतिक खेती को आगे बढ़ाने पर केंद्रित है।

कृषि पारिस्थितिकी पहल: वैश्विक और भारतीय परिप्रेक्ष्य विषय पर सत्र के दौरान, फ्रांस के लिसिस लैब की उप निदेशक प्रोफेसर एलिसन लोकोन्टो ने सतत खाद्य प्रणाली परिवर्तन के लिए सामाजिक नवाचार पर विस्तार से बताया और प्रभावी परिवर्तन के लिए हितधारकों को वृद्धिशील परिवर्तनों पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता पर बल दिया। आर.वाई.एस.एस., आंध्र प्रदेश से डॉ. डी.वी. रायडू ने आंध्र प्रदेश समुदाय प्रबंधित प्राकृतिक खेती मॉडल पर प्रकाश डाला, जिसमें खाद्य वन मॉडल के माध्यम से कीट प्रबंधन और लागत में कमी में इसके लाभों का प्रदर्शन किया गया।

Future of Sustainable Agriculture

डॉ. सोहन प्रेमी, डीजीएम नाबार्ड ने बैंक के जनजातीय विकास कार्यक्रम की सफलता पर चर्चा की, जिससे प्रवासन 64% से घटकर 25% हो गया है और किसान संपत्ति स्वामित्व में वृद्धि हुई है, जिससे कम लागत और उच्च आय हुई है। नौणी विवि के कुलपति प्रोफेसर राजेश्वर सिंह चंदेल ने हिमाचल प्रदेश में वैकल्पिक कृषि प्रणालियों की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने प्राकृतिक उपज के लिए CETARA प्रमाणन प्रणाली के बारे में बात की और प्राकृतिक कृषि पद्धतियों को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहन की वकालत की।

प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन और जलवायु लचीलापन पर सत्र में अटारी जोन-I से डॉ. राजेश राणा ने सतत खाद्य प्रणालियों पर राष्ट्रीय मिशन के बारे में बात की, जिसका उद्देश्य कृषि विज्ञान केन्द्रों के माध्यम से पूरे भारत में पोषण सुरक्षा को बढ़ावा देना है। बेलग्रेड विश्वविद्यालय की डॉ. इविका डिमकिक ने कृषि पारिस्थितिकी प्रथाओं में माइक्रोबियल और ऑर्गेनो-खनिज समाधानों पर चर्चा की, किसानों की जरूरतों के अनुरूप स्मार्ट जैव उर्वरकों की सिफारिश की। उज़्बेकिस्तान से डॉ. दिलफ़ुज़ा जाब्बोरोवा ने सोयाबीन और भिंडी जैसी फसलों में सूखा सहनशीलता बढ़ाने के लिए बायोचार और एएमएफ के संयुक्त उपयोग पर अपने विचार साझा किए। कृषि विश्वविद्यालय हिसार के डॉ. बलजीत सिंह सहारन ने इस बात पर जोर दिया कि कैसे प्राकृतिक खेती सूक्ष्मजीवों के माध्यम से मिट्टी के स्वास्थ्य और लचीलेपन में सुधार कर सकती है।

हिंदुस्तान इंसेक्टिसाइड्स लिमिलित के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक कुलदीप सिंह ने उच्च जोखिम वाले कीटनाशकों (एचएचपी) और परसिस्टेंट ऑर्गेनिक प्रदूषकों (पीओपी) को कम करने में फार्म परियोजना की भूमिका को रेखांकित किया, जिसका लक्ष्य प्राकृतिक खेती के साथ 1 मिलियन हेक्टेयर को कवर करना है। डॉ. सुभाष चंद्र वर्मा ने कीटनाशकों के कम उपयोग के लाभों पर प्रकाश डालते हुए प्राकृतिक कीट प्रबंधन पर चर्चा की।

सम्मेलन में पारिस्थितिकी तंत्र संतुलन, वैदिक कृषि सिद्धांतों और हिमाचल प्रदेश में टिकाऊ सेब की खेती पर भी चर्चा हुई। इस आयोजन में भविष्य की खाद्य सुरक्षा के लिए प्राकृतिक खेती के महत्व पर जोर देते हुए सतत कृषि के लिए नवीन दृष्टिकोण की खोज की गई।