शुरू हुई उत्तर भारत की सबसे कठिनतम श्रीखंड महादेव यात्रा, डीसी कुल्लू ने रवाना किया पहला जत्था

कुल्लू : कहतें हैं भोलेनाथ ऊंचे पर्वतों पर निवास करते हैं और उनके भक्तों को उनके दर्शन के लिए कड़ा परिश्रम करना होता है। हिमाचल में ऐसी ही एक यात्रा है श्रीखंड महादेव यात्रा, जो कि उत्तर भारत की सबसे कठिनतम धार्मिक यात्राओं में शुमार है। आज महादेव की यह यात्रा आधिकारिक तौर पर शुरू हो गई है। आज सुबह डीसी कुल्लू ने महादेव के पवित्र धाम श्रीखंड कैलाश पर्वत के लिए हरी झंडी दिखाकर 70 श्रद्धालुओं का पहला जत्था रवाना किया। महादेव की यह यात्रा 27 जुलाई तक चलेगी।

अगर आप भी श्रीखंड महादेव की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको https://shrikhandyatra.hp.gov.in/ के माध्यम से आधिकारिक वेबपेज पर खुद को पंजीकृत करना होगा।

shreekhand mahadev yatra

इस अवसर पर डीसी कुल्लू ने बताया कि महादेव श्रीखंड की यात्रा के लिए प्रशासन द्वारा यात्रियों के लिए पूरे इंतजाम किए गए हैं। उन्होंने यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं से कूड़ा-कचरा विशेषकर प्लास्टिक का कचरा जंगल में ना फेंकने का आग्रह किया। उन्होंने श्रद्धालुओं से प्लास्टिक का कचरा अपने साथ वापिस लाने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा कि यात्रा में पुलिस, रेस्क्यू, एसडीआरएफ, मेडिकल, रेवन्यू, की टीमें हर बेस कैंप पर तैनात की गई है। उन्होंने कहा कि प्रशासन की से यात्रा से संबंधित दिशा निर्देश और नियम जारी किए गए हैं ताकि श्रद्धालुओं की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके और उन्हें किसी प्रकार की कठिनाई पेश न आए।