सिरमौर के जपनीत सिंह का वीनू मांकड़ ट्रॉफी के लिए चयन

नाहन: हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन ने वीनू मांकड़ ट्रॉफी (एकदिवसीय) के लिए हिमाचल की टीम की घोषणा की है। इस टीम का कप्तान मंडी जिला के गंगा सिंह को बनाया गया है। सिरमौर से इस टीम में एकमात्र खिलाड़ी के रूप में जपनीत सिंह का चयन किया गया है। इस ट्रॉफी का पहला मैच हिमाचल 4 अक्टूबर को गोवा के खिलाफ मोहाली में खेला जाएगा। इस टीम के साथ सपोर्ट स्टाफ के रूप में कोच अंकित अग्रवाल, सहायक कोच रोहित कालिया, , फिजियो मयंक बालासुंदरम, ट्रेनर अंकुश आदित्य, वीडियो विश्लेषक संजीव वर्मा, साइड आर्म रवि कांत और अनिरुद्ध शर्मा मैनेजर की भूमिका में होंगे।

जपनीत सिंह, जो सिरमौर जिले के पांवटा साहिब के निवासी हैं, ने अपनी हालिया खेल प्रदर्शन से चयनकर्ताओं को प्रभावित किया है। वर्तमान में, वह हिमाचल की टीम के साथ मोहाली में अभ्यास कर रहे हैं और अभी कुछ महीने पहले ही वह नेशनल क्रिकेट अकादमी से क्रिकेट की बारीकियां सीख कर लौटे हैं। जपनीत ऑलराउंडर हैं। वह बाएं हाथ से तेज गेंदबाज़ी हैं और बाएं हाथ के ही बल्लेबाज़ है। वह बचपन से ही भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की बोलिंग से काफी प्रेरित थे।

japneet singh

साल 2022 में पहली बार अंडर-14 सिरमौर के लिए चयन हुआ। उस शृंखला बिलासपुर के खिलाफ शानदार 113 रन बनाए और 5 विकेट लिए। अपने अच्छे प्रदर्शन की बदौलत उनका चयन हिमाचल अंडर-14 कैंप के लिए भी हुआ। साल 2023 में सिरमौर U-16 की तरफ से भी उन्होंने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा और इसी के फलस्वरूप उन्हें हिमाचल के लिए विजय मर्चेंट ट्रॉफी में खेलने का मौका मिला।

विजय मर्चेंट ट्रॉफी में उन्होंने 5 मैच में 11 विकेट लिए और 120 रन बनाए। जहां उनके अच्छे खेल से उनका चयन नेशनल क्रिकेट अकादमी मुम्बई 19 से 15 मई तक होने वाले कैंप में हुआ।अकादमी में उन्हें वीरेंदर सहवाग , सरफ़राज़ खान और धवल कुलकर्णी जैसे क्रिकेट खिलाडियों से मिलने और सीखने का मौका मिला।

U-16 हिमाचल के दौरान ही उन्हें हिमाचल U-19 की टीम से साउथ अफ्रीका की एक टीम के साथ धर्मशाला में भी मैच खेला। जपनीत अभी हाल में हिमाचल के U-19 के कैंप में भाग लेकर आये हैं

जपनीत सिंह के पिता जसदीप कोहली एक प्राइवेट कंपनी में नौकरी करते हैं और माता गुरु नानक मिशन पब्लिक स्कूल में अध्यापिका हैं। जपनीत अभी सिर्फ 16 साल है और वह अभी 11वी कक्षा में पढ़ रहे है। उनका कहना है कि वह अपने खेल को निरंतर प्रयास से और धार देंगे और आने वाले समय में वह भारत देश के लिए भारतीय क्रिकेट टीम से खेलने के लिए दृढ़ संकल्पित है।

बताते चलें वीनू मांकड़ ट्रॉफी भारत का राष्ट्रीय स्तर का अंडर 19 आयु वर्ग का एक दिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड इसका आयोजन करता है। इसमें बीसीसीआई से संबद्ध राज्य क्रिकेट संघ की जूनियर टीमें शामिल हैं। इस टूर्नामेंट का नाम भारत के पूर्व आलराउंडर वीनू मांकड़ के नाम पर रखा गया है।