शिमला: SJVN के सभी कार्यालयों एवं परियोजनाओं में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस उत्साहपूर्वक मनाया गया। इस अवसर पर सुशील शर्मा, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक ने SJVN कार्यालय, नई दिल्ली में विशेष योग सत्र की गरिमा बढ़ाई। अखिलेश्वर सिंह, निदेशक (वित्त),  पवन वर्मा, कार्यकारी निदेशक (मानव संसाधन) और कंपनी के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित रहे। इस वर्ष 10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस ‘स्वयं एवं समाज के लिए योग’ की थीम पर मनाया जा रहा है।

सुशील शर्मा ने दैनिक जीवन में योग को शामिल करने के महत्व पर प्रकाश डालते हुए सभी कर्मचारियों से स्वस्थ जीवनशैली अपनाने का आह्वान किया। उन्‍होंने कहा “हमारा मानना है कि स्वस्थ कार्यबल किसी भी उत्पादक संगठन का आधार होता है।  हम स्वास्थ्य और योग कार्यशालाओं सहित विभिन्न पहलों के माध्यम से अपने कर्मचारियों के स्वास्थ्य हेतु प्रतिबद्ध हैं।  इस प्रकार के प्रयास योग के लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाने में महत्वपूर्ण होते हैं।”

कारपोरेट मुख्यालय शिमला में ईशा फाउंडेशन के सहयोग से कर्मचारियों के लिए योग सत्र का आयोजन किया गया।  इस सत्र में  अजय शर्मा, महाप्रबंधक (मानव संसाधन) की गरिमामयी उपस्थिति‍ में कर्मचारियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।

योग भारत की 5,000 वर्ष पुरानी परंपरा है जो शरीर और मन के मध्‍य सामंजस्य स्थापित करने के लिए शारीरिक, मानसिक एवं आध्यात्मिक गतिविधियों को जोड़ता है।  दिनांक 27 सितंबर, 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आग्रह पर, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में घोषित किया। ऐसा माना जाता है कि 21 जून से सूर्य दक्षिण की ओर अपनी यात्रा आरंभ करता है और गर्मी कम होने लगती है।  इसलिए, इस दिन योग और अध्यात्म का अभ्यास मन, शरीर और आत्मा के लिए लाभदायक होता है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version