Hills Post

सोलन: बिग बटरफ्लाई से किया छात्रों को तितलियों की दुनिया की ओर आकर्षित

world of butterflies

सोलन: राजकीय महाविद्यालय सोलन के प्राणीशास्त्र विभाग ने आज एक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया। यह कार्यक्रम बिग बटरफ्लाई माह उत्सव के समापन अवसर पर आयोजित किया गया। कार्यक्रम में प्राचार्य डॉ. रीता शर्मा ने मुख्य अतिथि की भूमिका निभाई। 

विभागाध्यक्ष डॉ. मंजू ठाकुर के अनुसार, तितलियाँ परागण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं जो भोजन के उत्पादन के लिए आवश्यक प्रक्रिया है। बिग बटरफ्लाई माह को चिह्नित करने के लिए और छात्रों को तितलियों की दुनिया की ओर आकर्षित करने के लिए पूरे महीने विभिन्न गतिविधियों और कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

इन गतिविधियों में तितली को देखना और गिनना, तितली की पहचान, तितली की फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी के साथ-साथ मानव जीवन में तितलियों की भूमिका और इसके विपरीत भूमिका के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए पावर प्वाइंट प्रस्तुतियाँ शामिल थीं।

वीडियो मेकिंग प्रतियोगिता में पलक ने पहला, स्वरित ने दूसरा और मनीष ने तीसरा पुरस्कार जीता। फोटोग्राफी प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान क्रमशः स्वरित, प्रीति और नेहा ने प्राप्त किया। साक्षी और रंजना ने सांत्वना पुरस्कार जीता। प्रिंसिपल ने प्राणीशास्त्र विभाग के शिक्षक और छात्रों द्वारा कक्षा के बाहर सीखने के अनूठे तरीकों की सराहना की और इस तरह के ज्ञान को सभी के साथ साझा करते रहने के लिए प्रोत्साहित किया।