सोलन: अब सरकारी स्कूलों के बच्चे भी इसी शैक्षणिक सत्र से पहली कक्षा से अंग्रेजी शुरू हो गई है। स्कूलों में पढ़ाने वाले जेबीटी अध्यापकों को  अब इसके लिए दो- दो दिन का प्रशिक्षण लेना अनिवार्य होगा। साथ ही शिक्षा विभाग के यह भी आदेश है कि कोई भी टीचर प्रशिक्षण से न छूटे और कोई भी स्कूल प्रशिक्षण के कारण बंद न हो। सिंगल टीचर स्कूल में ब्लॉक एलीमेंट्री ऑफिसर की डिमांड पर निकटवर्ती स्कूलों  से सीएंड वी या टीजीटी को भेजा जाएगा।

वीरवार को जेबीटी अध्यापकों के प्रशिक्षण कार्यक्रम को लेकर डिप्टी डायरेक्टर एलीमेंट्री एजूकेशन सोलन व डाइट सोलन के प्रिंसिपल डॉ.शिव कुमार शर्मा ने गुगल मीट का आयोजन किया। इसकी अध्यक्षता डिप्टी डॉयरेक्टर सोलन डॉ.जगदीश नेगी ने की। इसमें एससीईआरटी सोलन की प्रो. रंजना शर्मा ने विशेष रूप से भाग लिया। इसके अलावा जिला के ब्लॉक प्राइमरी ऑफिसर (बीपीओ) व ब्लॉक एलीमेंट्री ऑफिसर (बीइओ) ने भाग लिया।

एससीईआरटी ने तैयार किया ट्रैनिंग मॉडयूल

एसीईआरटी सोलन ने जेबीटी को दी जाने वाले प्रशिक्षण का मॉडयूल तैयार किया है। साथ ही प्रत्येक ब्लॉक के तीन-तीन टीचर को प्रशिक्षण देकर रिसोर्सपर्सन बनाया है। इसमें एक प्रवक्ता गणित, प्रवक्ता अंग्रेजी और जेबीटी टीचर शामिल हैं।

 कहां -कहां होगा प्रशिक्षण

सोलन जिला में 9 प्रारंभिक शिक्षा खंड है। प्रत्येक शिक्षा खंड में दो चरणों में प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। हर जेबीटी शिक्षक को दो-दो दिन का अनिवार्य प्रशिक्षण लेना होगा। पहले चरण में 14 व 15 मई और दूसरे चरण में 17 व 18 मई को प्रशिक्षण होगा। हर ब्लॉक में डाइट से एक प्रवक्ता नोडल ऑफिसर नियुक्त कियागया है, जो पूरे प्रशिक्षण कार्यक्रम की मॉनेटरिंग करेगा।

डिप्टी डायरेक्टर एलीमेंट्री एजूकेशन सोलन डॉ. शिव कुमार शर्मा ने बताया कि सोलन में 14 व 15 मई और 17 व 18 मई को जेबीटी टीचर्स के लिए अनिवार्य प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन बलॉक लेबल पर किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इन दो चरणों के प्रशिक्षण कार्यक्रम में 1581 अध्यापक प्रशिक्षण लेंगे। इनमें 1229 जेबीटी, 204 एचटी और सीएचटी 148 शामिल हैं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version