सोलन: सोलन के शामती स्थित टैगोर इंटरनेशनल स्कूल में मंगलवार को देश के एकमात्र साहित्य नोबल पुरस्कार विजेता गुरूदेव रविंद्र नाथ टैगोर की जयंती मनाई । इस मौके पर स्कूल में कविता पाठ, भाषण प्रतियोगिता और क्विज के माध्यम से गुरूदेव को याद किया। स्कूल की प्रिंसिपल ललिता पंवार ने गुरूदेव के जन्म और उनके महान कार्यों पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि इस प्रकार के कार्यक्रमों से बच्चों के भीतर छिपी प्रतिभा को निखरने का मौका तो मिलता ही है उन्हें महान विभूतियों के बारे में प्रेरणादायक जानकारी भी प्राप्त होती है।

एमएस पंवार ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूट के निदेशक डॉ. बीएस पंवार ने बताया कि उन्हें सोलन में टैगोर स्कूल खोलने का आइडिया भी गुरूदेव की जन्मभूमि से कैसे मिला।   डा.बीएस पंवार ने कहा कि गुरुदेव रविंद्र नाथ टैगोर द्वारा हिमाचल में किए गए काम को लेकर अलग से रिसर्च किए जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि गुरुदेव के पश्चिम बंगाल स्थित आवास को देखने का उन्हें अवसर मिला। वहां का माहौल देखकर ही उन्होंने टैगोर इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल की स्थापना की थी।

कविता में कृतिका अव्वल

कविता प्रतियोगिता में कृतिका चौहान पहले, इशिता ठाकुर दूसरे और अनमोल सिंगटा तीसरे और काव्यांश चौथे स्थान पर रहे।

भाषण प्रतियोगिता अंशुल पहले स्थान पर

गुरू रविंद्र नाथ टैगोर के जीवन पर अधारित भाषण प्रतियोगिता में  अंशुल गौतम पहले, रिया दूसरे और सोनाक्षी तीसरे स्थान पर रही।

क्विज प्रतियोगिता में ये रहे विजेता

लक्ष्य, मोहित और काव्यांश पहले, गुंजन व खुशी दूसरे और नव्या तीसरे स्थान पर रही।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version