पंकज जयसवाल

नारग के कोटला- बड़ोग में बनेगा स्टेट ऑफ नशा मुक्ति केंद्र

नाहन : स्वास्थ्य, परिवार कल्याण, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री कर्नल डा. धनीराम शांडिल ने आज सिरमौर जिला की तहसील नारग के गांव कोटला -ब बड़ोग में आदर्श नशा मुक्ति केंद्र के निर्माण स्थल का निरीक्षण किया।

उन्होंने बताया कि 157 बीघा भूमि पर बनने वाले स्टेट ऑफ आर्ट नशा मुक्ति केंद्र के निर्माण के लिए पशुपालन विभाग द्वारा सामाजिक न्याय व अधिकारिता विभाग को अनापत्ति प्रमाण पत्र प्रदान कर दिया गया है। उन्होंने लोक निर्माण विभाग को शीघ्र इसका प्राक्कलन तैयार कर भेजने के निर्देश दिए ताकि इसके लिए बजट का प्रावधान किया जा सके।

State of drug de addiction center

उन्होंने कहा कि इस नशा मुक्ति केंद्र को विमान होने से शराब या अन्य नशीले पदार्थों के सेवन से जूझ रहे लोगों को इलाज के साथ-साथ देखभाल की सुविधा भी प्राप्त होगी उन्होंने कहा कि कृष्णा नशा मुक्ति केंद्र में प्रशिक्षित कर्मचारियों को रखा जाएगा तथा इस केंद्र में दी जाने वाली चिकित्सा व परामर्श से व्यक्ति को अपने बारे में भी जानकारी मिलेगी और उन्हें अपना जीवन कौशल विकसित करने में भी मदद मिलेगी उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस नशा मुक्ति केंद्र के निर्माण कार्य को निर्धारित अवधि में पूर्ण किया जाए ।

उन्होंने बताया कि पशुपालन विभाग की 157 बीघा भूमि को सामाजिक न्याय व अधिकारिता विभाग को अनापत्ति प्रमाण पत्र प्रदान कर दिया गया है उन्होंने लोगों ने नारायण भाग को इसका प्रकरण निर्देश दिए की इसका प्राक्कलन तैयार कर शीघ्र भेजें ताकि इसके लिए बजट का प्रावधान किया जा सके।

इस अवसर पर सचिव सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग आशीष सिंघमार, कार्यवाहक एसडीएम प्रवीण कुमार,जिला कार्यक्रम अधिकारी आईसीडीएस सुनील शर्मा, एक्सईएन पीडब्ल्यूडी,तहसीलदार, सीडीपीओ के अतिरिक्त अन्य विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।