नाहन 7 फरवरी : वैलेंटाइन वीक के पहले दिन यानि 7 फरवरी को रोज डे मनाया जाता है। इस दिन लोग अपने साथी, दोस्त या किसी खास को गुलाब का फूल देकर अपनी भावनाएं व्यक्त करते हैं। रोज डे जिसे प्रेम और समर्पण का एक विशेष दिन मानते है। जो विशेषकर युवा पीढ़ी के बीच प्रिय व्यक्ति के साथ मनाया जाता है।

इस दिन के इतिहास की बात करें तो इससे कुछ कहानियां जुड़ी हुई है। महारानी विक्टोरिया के समय में लोग अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए गुलाब का सहारा लिया करते थे। इसके बाद गुलाब के जरिए फिलिंग्स शेयर करने के इस तरीके को रोज डे के तौर पर मनाया जाने लगा जो की आज तक जारी है। वहीं इस दिन से एक और कहानी जुड़ी हुई है। बताया जाता है कि मुगल बेगम नूरजहां को गुलाब बहुत प्रिय थे। उनके फूलों के प्रति प्रेम को देखकर जहांगीर उनके लिए रोजाना एक टन ताजा गुलाब महल में भेज दिया करते थे। इन दोनों की प्रेम कहानी लोगों के बीच काफी चर्चित थी। यहीं से गुलाब लोगों के बीच प्रेम के प्रतीक के तौर पर मशहूर हो गया।

वैसे तो गुलाब को सदियों से प्रेम का प्रतीक माना जाता रहा है। एक दूसरे के प्रति प्रेम और समर्पण की भावना को दर्शाने के लिए प्रेमी गुलाब का सहारा लेते आए हैं। वैसे तो हम जिस भी व्यक्ति से प्रेम करते हैं उसे गुलाब दे सकते हैं। लेकिन वेलेंटाइन वीक में मनाया जाने वाला रोज डे उस खास इंसान के लिए होता है। जिससे आप सबसे ज्यादा प्यार करते हैं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version