चंडीगढ़ : इनेलो ने हुड्डा सरकार द्वारा बुलाए गए विधानसभा के संक्षिप्त सत्र को मात्र औपचारिकता निभाए जाने का प्रयास बताते हुए सत्र की अवधि कम से कम एक सप्ताह किए जाने की मांग की है। इनेलो प्रमुख व हरियाणा के पूर्व मुख्यमन्त्री चौधरी ओमप्रकाश चौटाला ने गुरुवार को यहां पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि प्रदेश के एक तिहाई से ज्यादा जिलों में बाढ़ का प्रकोप, भूमि अधिग्रहण घोटाले, सरकारी भ्रष्टाचार, बिगड़ती कानून व्यवस्था की स्थिति, बढ़ती महंगाई, बिजली-पानी संकट, पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव में सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग किए जाने व हिन्दू मैरिज एक्ट में संशोधन की सिफारिश किए जाने सहित प्रदेश के समक्ष अनेक अहम् मुद्दे हैं और उन पर व्यापक चर्चा व विचार-विमर्श के लिए सत्र की अवधि बढ़ाई जानी चाहिए। पत्रकार सम्मेलन में कलायत के विधायक रामपाल माजरा, पार्टी प्रवक्ता डॉ. केसी बांगड़, पार्टी के राष्ट्रीय सचिव आरएस चौधरी, एमएस मलिक, बीडी ढालिया व इनेलो के प्रदेश महासचिव अशोक शेरवाल भी मौजूद थे।

हिन्दू मैरिज एक्ट में संशोधन के लिए केंद्र को भेजा प्रस्ताव

इनेलो प्रमुख ने कहा कि समगोत्र शादियों पर रोक लगाने के लिए हिन्दू मैरिज एक्ट में संशोधन करने की मांग को लेकर हरियाणा विधानसभा द्वारा एक प्रस्ताव पारित करके केन्द्र के पास भेजने के लिए इनेलो के तीन विधायकों द्वारा स्पीकर को गैर सरकारी प्रस्ताव दिया गया है। उन्होंने कहा कि अशोक अरोड़ा, रामपाल माजरा व कृष्ण पंवार द्वारा दिए गए इस प्रस्ताव में कहा गया है कि भाई-बहन जैसे पवित्र रिश्ते की मर्यादा को बनाए रखने और समगोत्र शादियों पर रोक लगाने के लिए हिन्दू मैरिज एक्ट में संशोधन करने की सिफारिश करते हुए राज्य विधानसभा इस सम्बन्ध में एक प्रस्ताव केन्द्र के पास भेजे।

एसवाईएल में नहीं है सरकार की दिलचस्पी

उन्होंने कहा कि एसवाईएल हरियाणा की जीवनरेखा है और हुड्डा सरकार इसे पूरा करवाने के लिए कोई दिलचस्पी नहीं ले रही। उन्होंने कहा कि सर्वोच्च न्यायालय द्वारा एसवाईएल के अधूरे निर्माण को पूरा करवाने के लिए फैसला हरियाणा के पक्ष में आ चुका है। अदालत के फैसले अनुसार इसे केंद्र ने पूरा करवाना है और इस समय केंद्र व हरियाणा में कांग्रेस की सरकारें हैं। इतना ही नहीं 2005 से 2007 तक हरियाणा व केंद्र के साथ-साथ पंजाब में भी कांग्रेस की सरकार थी लेकिन कांग्रेस ने इसे पूरा करवाने में कभी दिलचस्पी नहीं ली। उन्होंने कहा कि किसान के खेत को पानी मिलने के लिए ज्यादा से ज्यादा नहरें, माइनर व रजबाहे बनने चाहिए और इसके लिए उनकी पार्टी कार सेवा के लिए भी तैयार है। उन्होंने कहा कि हांसी-बुटाना व एसवाईएल नहर का सबसे ज्यादा विरोध पंजाब के तत्कालीन कांग्रेस मुख्यमन्त्री कैप्टन अमरेंदर सिंह व राजिंदर कौर भ_लऔर राजस्थान के कांग्रेसी मुख्यमन्त्री अशोक गहलोत कर रहे हैं जिससे कांग्रेस की दोगली नीति उजागर होती है।

हुड्डा सरकार द्वारा किए गए घोटालों की भी जांच करे केंद्र

श्री चौटाला ने हुड्डा सरकार को घपलों और घोटालों की सरकार बताते हुए कहा कि सोनिया गांधी ने कॉमनवेल्थ खेलों में हुए घोटालों की जांच करवाने का भरोसा दिलाया है अगर कांग्रेस अध्यक्षा हुड्डा सरकार द्वारा किए गए घोटालों की भी जांच करवाने का आदेश दें तो वे न सिर्फ इसका स्वागत करेंगे बल्कि सोनिया की प्रतिमाएं भी प्रदेश में लगवाने का काम करेंगे। उन्होंने कहा कि आज हरियाणा के हिस्से का पानी बेवजह बहकर पाकिस्तान जा रहा है और केंद्र सरकार सर्वोच्च न्यायालय के फैसले को लागू नहीं कर रही। उन्होंने हुड्डा सरकार पर विकास के मामले में भेदभाव बरतने का आरोप लगाते हुए कहा कि आज सरकार को कर्जा लेकर वेतन चुकाना पड़ रहा है और सरकार की आर्थिक स्थिति बेहद खराब है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version