ज्वालामुखी: वर्तमान परिपेक्ष्य में बैंक सेवाओं का मानव जीवन में काफी महत्व बढ़ गया है तथा बैंकों को अपनी सेवाओं एवं सरकार के माध्यम से चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का विस्तार ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंचाया जाना चाहिए ताकि लोगों को सरकार की योजनाओं एवं बैंक सेवाओं का लाभ मिल सके।

यह विचार उपायुक्त कांगड़ा, श्री आरएस गुप्ता ने जिला रेडक्रास सोसाइटी, धर्मशाला के परिसर में पंजाब नेशनल बैंक द्वारा खोले गए वित्तीय साक्षरता और ऋण सलाहाकार केंद्र का उदघाटन करने के उपरान्त बैंक अधिकारियों व अन्यों को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए।

उन्होंने कहा कि यह केन्द्र बेरोजगार युवाओं तथा ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों के लिए काफी लाभदायक सिद्व होगा। उन्होंने बताया कि इस केंद्र में बैंक द्वारा काउंसलर की नियुक्ति भी की गई है जो लोगों की बैकिंग से संबंधित समस्याओं को निपटाने में सहयोग प्रदान करेगा। इसके साथ ही वह पात्र ऋणी जो किसी कारणवश समय पर बैंकों का कर्जा चुका पाने में कठिनाई महसूस कर रहे हैं, वह केंद्र के काउंसलर से मिलकर ऋण अदायगी की एक मुश्त निपटान योजना सहित लोक अदालत इत्यादि के बारे में जानकारी हासिल करवाई जाएगी।

उपायुक्त ने बताया कि पीएनबी द्वारा धर्मशाला में बेरोजगारों के लिए ग्रामीण स्वरोजगार ट्रेनिंग सैंटर खोला है जिसके माध्यम से ग्रामीण बेरोजगार युवकों को बैंकों के माध्यम से स्वरोजगार शुरू करने के लिए ऋण मुहैया करवाया जाता है।

इस अवसर पर मंडल प्रमुख, पंजाब नेशनल बैंक श्री पीआर राठी ने वितीय साक्षरता एवं ऋण सलाहाकार केंद्र के उद्देश्यों और केंद्र द्वारा दी जाने वाली विभिन्न बैकिंग सेवाओं के बारे में विस्तार से जानकारी मुहैया करवाते हुए कहा कि केंद्र में काउंसलर रोजाना तीन बजे से लेकर छह बजे तक उपस्थित रहेगा, केंद्र की गतिविधियों के बारे में जानकारी के लिए काउंसलर विजय सेठी के मोबाइल नंबर 9418143089 पर संपर्क किया जा सकता है।

उन्होंने बताया कि सेंटर का काउंसलर बैंकों द्वारा उपभोक्ताओं के लिए बनाए गए फेयर प्रेक्टिस कोड, खातों में नामांकन सुविधा सहित खातों के सुचारू संचालन के बारे में भी जानकारी मुहैया करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि किसी भी बैंक के उपभोक्ता उपरोक्त केंद्र में पहुंचकर बैंकों की विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

इस मौके पर पंजाब नेशनल बैंक के मुख्य अग्रणी जिला प्रबंधक श्री आरएस रोहिल, यूको बैंक के जोनल मैनेजर, एसके जैन सहित बैंक के अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version