मंडी: हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर ने सराज विधानसभा क्षेत्र में माता बग्लामुखी मंदिर के लिए बनने वाले रोप-वे की आधारशिला रखने के बाद स्थानीय पत्रकारों से बातचीत में कहा कि हिमाचल प्रदेश में चार जिलों में रोप-वे बनाए जाएंगे | मुख्यमंत्री ने कहा कि 3 की डी.पी.आर. तैयार हो चुकी है जबकि चौथे की डीपीआर बनाने का कार्य प्रगती पर है।
सीएम ने कहा कि माता बग्लामुखी मंदिर तक बनने वाले 800मी लंबे रोप-वे को 50 करोड़ की लागत से बनाया जाएगा और इसे एक वर्ष के भीतर बनकर तैयार होगा | हिमाचल प्रदेश का पहला रोप-वे होगा जिसे नाबार्ड की सहभागिता से निर्मित किया जाएगा। जयराम ठाकुर ने बताया कि धर्मशाला में बना रोप-वे लोगों के लिए सुविधा के साथ-साथ आाकर्षण का केंद्र बना हुआ है। इसी तर्ज पर अब कुल्लू जिला में बिजली महादेव, चंबा जिला में भर्मानी माता मंदिर, पालमपुर में छुंजा ग्लेशियर और सिरमौर जिला में शिरगुल महादेव तक रोप-वे का निर्माण किया जाएगा।

इससे पूर्व सीएम जयराम ठाकुर ने पंडोह के साथ लगते त्वाराफी के पास 50 करोड़ की लागत से बनने वाले जिले के तीसरे इंडस्ट्रियल एस्टेट की आधारशिला रखी। इसके लिए पहले चरण में 12 बीघा जमीन का चयन कर लिया गया है जहां पर उद्योग विभाग शैड बनाने का कार्य करेगा। दूसरे चरण में 12 बीघा अन्य भूमि का चयन किया जाएगा। यहां पर फैशन डिजाईनिंग और हैंडलूम से जुड़े लघु उद्योगों को स्थापित किया जाएगा और उसके बाद अन्य उद्योगों के लिए शैड आबंटित किए जाएंगे।

इस मौके पर सीएम जयराम ठाकुर ने स्वर कोकिला के नाम से विख्यात पार्श्व गायिका लता मंगेश्कर के निधन पर भी दुख जताया। उन्होंने कहा कि लता मंगेश्कर ने कला के क्षेत्र में जो योगदान दिया है उसे देश कभी नहीं भुला सकता। लता मंगेश्कर का निधन देश के लिए एक अपूर्णिय क्षति है जिसे कभी पूरा नहीं किया जा सकता। उन्होंने लता मंगेश्कर को अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि भी अर्पित की।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version