मंडी: मंडी जिले में अमृत सरोवर व जल संरक्षण कार्यों की प्रगति का जायजा लेने के लिए 12 जुलाई से केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय का एक दल मंत्रालय के उप सचिव अतुल कुमार मिश्रा तथा तकनीकी अधिकारी डॉ जी0 प्रवीण कुमार की अगुवाई में जिले के दौरे पर है ।
केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय के दल ने बीते कल मंडी में डीआरडीए सम्मेलन कक्ष में जिला में जल संरक्षण संरचनाओं का निर्माण, अमृत सरोवर और जल शक्ति केंद्र के  निर्माण के कार्यो की समीक्षा के लिए अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त जतिन लाल, उप निदेशक एवं परियोजना अधिकारी, जिला ग्रामीण विकास नवीन शर्मा सहित जिला के विकास खंड अधिकारियों, कृषि, वन तथा जल शक्ति विभाग के अधिकारियों ने भाग लिया ।

केंद्रीय दल ने विकास कार्यों के कार्यान्वयन के दौरान आने वाले अनुभवों और समस्याओं के बारे में जिला अधिकारियों से जानकारी हासिल की । अधिकारियों ने भी दल के सदस्यों को किये जा रहे कार्यों के साथ-साथ इन कार्यो से संबंधित चित्रों को भी साझा किया तथा अपने अनुभवों का आदान-प्रदान किया ।

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त जतिन लाल ने दल के सदस्यों को अवगत कराया कि मंडी जिले में 75 अमृत सरोवर के लक्ष्य के मुकाबले ग्रामीण विकास विभाग, वन, कृषि एवं जल शक्ति विभाग के सहयोग से लगभग 125 अमृत सरोवरों का निर्माण किया जा रहा है  । अभी तक 88 अमृत सरोवरों के कार्य प्रगति पर हैं तथा 24 अमृत सरोवर का कार्य पूर्ण किया जा चुका है । उन्होंने बताया कि पहाड़ी क्षेत्र होने के कारण अमृत सरोवरों के न्यूनतम मापदंडो की भूमि की अनुपलब्धता के चलते अमृत सरोवरों की संख्या जिले में अधिक रखी गई है ।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version