मंडी: केेंद्र सरकार द्वारा हिमाचल प्रदेश को प्रधानमंत्री सिंचाई योजना के अंतर्गत 14 परियोजनाओं के निर्माण के लिए 380 करोड़ रूपये की राशि स्वीकृत हुई है । यह जानकारी जल शक्ति, बागबानी, राजस्व व सैनिक कल्याण मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने शनिवार को करसोग विधानसभा क्षेत्र में प्रधानमंत्री सिंचाई योजना के अंतर्गत एक करोड़ 27 लाख रूपये से निर्मित उठाऊ सिंचाई योजना पंज्याणु से छंडयारा का उदघाटन तथा 35 लाख रुपये की लागत से बनने वाले पंचायत भवन सुई कुफरीधार का शिलान्यास करने के उपरांत दो दिवसीय जय श्रीदेव शिव शंकर मेले कैमवली के शुभारम्भ अवसर पर जनसभा को संबोधित करते हुए दी ।

उन्होंने बताया कि इससे पहले भी केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री सिंचाई योजना के तहत प्रदेश को 200 करोड़ रुपये की राशि प्राप्त हुई थी जबकि राज्य सरकार द्वारा 550 करोड़ रूपये की परियोजनाएं केंद्र सरकार को स्वीकृति के लिए भेजी गई है, जिसकी बहुत जल्द ही स्वीकृत प्राप्त हो जायेगी ।
महेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि पंज्याणु-छंडयारा सिंचाई योजना के निर्मित हो जाने से क्षेत्र की 54 हैक्टेयर भूमि को सिंचाई की सुविधा उपलब्ध हो गई है, जिससे क्षेत्र के किसान व बागवान नगदी फसलों की अधिक पैदावार कर सकेंगे ।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश सरकार द्वारा  बिना किसी भेदभाव के सभी क्षेत्रों का चहुंमुखी विकास किया है । उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत प्रदेश ने अभूतपूर्व कार्य करते हुए पूरे देश भर में प्रथम स्थान प्राप्त किया है । उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा वर्ष 2022 के अंत तक हर घर में नल तथा नल में शुद्ध पेयजल मुहैया करवा दिया जाएगा।
     जल शक्ति मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा अब तक के कार्यकाल के दौरान समाज के सभी वर्गों को लाभान्वित करने का प्रयास किया है । उन्होंने बताया कि 60 वर्ष से अधिक उम्र के प्रत्येक नागरिक को बिना किसी आय सीमा के सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान कर पेंशन राशि में भी वृद्वि की गई । इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री  गृहिणी सुविधा योजना और प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत एक और अतिरिक्त निःशुल्क सिलेंडर प्रदान किया जा रहा  है। प्रदेश के अंदर पथ परिवहन निगम की बसों में महिलाओं को किराये में 50 प्रतिशत की छूट दी गई है ।

उन्होंने कहा कि कुफरीधार, पांगणा तथा मसोग के लिए पेयजल के नए टैंक  स्वीकृत किए गए हैं ।
जल शकित मंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के मेले एवं त्यौहार अपने में अनूठे होेते हैं और यह राज्य की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को संजोए हुए हैं। मेलों की पुरातन परम्पराओं तथा देव संस्कृति को भावी पीढ़ी के लिए संरक्षित रखा जाना चाहिए, क्योंकि यह एक राज्य एवं राष्ट्र के रूप में हमारी पहचान की पुष्टि करती हैं।
      उन्होंने श्रीदेव शिव  शंकर  मेला कमेटी के लिए एक लाख रुपये देने की घोषणा की । उन्होंने मेला ग्राऊंड के सौंदर्यीकरण  हेतु  एक  प्राकलन बनाने के लिए अधिकारियों को निर्देश  दिए ताकि युवा सेवाएं एवं  खेल विभाग के माध्यम से धन उपलब्ध करवाया जा सके।

इस अवसर पर विधायक हीरा लाल  ने क्षेत्र के लिए सिंचाई योजना के निर्माण तथा अन्य विकासात्मक कार्यो के लिए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर तथा जल शक्ति मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर का आभार जताया । उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के साढ़े चार साल के कार्यकाल में करसोग विधानसभा क्षेत्र में करोड़ों रुपये की विकास परियोजनाएं लोगों को समर्पित की गई है। उन्होंने महिलाओं को निगम की बसों में किराये में 50 प्रतिशत की छूट देने, ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल के बिलों को माफ करने तथा 125 यूनिट तक बिजली खर्च करने वाले उपभोक्ताओं को निःशुल्क बिजली देने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया ।

इस अवसर पर जिला परिषद सदस्य चेतन गुलेरिया, सुई कुफरीधार पंचायत के प्रधान कामेश्वर शर्मा, भाजपा मंडल उपाध्यक्ष निर्मल, पंचायत समिति के अध्यक्ष भास्करा नंद, एसडीएम करसोग सुरेन्द्र सिंह ठाकुर, जल शक्ति विभाग के मुख्य अभियन्ता पीके शर्मा, बीडीओ सतेन्दर ठाकुर, पंचायती राज संस्थाओं के पदाधिकारी, अधिकारीगण  तथा व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version