शिमला: वैश्विक कोरोना महामारी के संक्रमण की रोकथाम के लिए प्रदेश सरकार व्यापक निवारक एवं उपचारात्मक उपायों का प्रयोग कर रही है और इससे निपटने के लिए पूर्णतः सक्षम है। गत दिनों मुख्यमंत्री द्वारा प्रधानमंत्री व स्वास्थ्य मंत्री भारत सरकार के साथ वीडियो काॅन्फ्रेंस के दौरान हुई बैठक में वेंटिलेटर की कम उपलब्धता बारे चिंता जताई गई है और प्रदेश को वेंटिलेटर उपलब्ध करवाने का आग्रह किया था। उनके इस आग्रह को स्वीकार करते हुए हिमाचल प्रदेश को केंद्र सरकार द्वारा 500 वेंटिलेटर उपलब्ध करवा दिए गए हैं, जो प्रदेशवासियों के लिए राहत का विषय है। इन 500 वंेटिलेटर में से 200 वेंटिलेटर प्रदेश में पहंुच गए हैं और बाकी 300 वेंटिलेटर दो दिनों के भीतर प्रदेश में पहुंच जाएंगे। प्रदेश में पहले से ही 110 वेंटिलेटर उपलब्ध थे, अब इनकी संख्या कुल 610 हो जाएगी।

यह जानकारी देते हुए अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य आरडी धीमान ने बताया कि केंद्र द्वारा दिए गए वेंटिलेटर में 178 ट्रांसपोर्ट वेंटिलेटर हैं और बाकी आईसीयु वेंटिलेटर हैं, जो प्रदेश सरकार को निःशुल्क दिए गए हैं।

उन्होंने बताया कि यह वेंटिलेटर एच.एल.एल. के माध्यम से उपलब्ध करवाए गए हैं और भारत इलैक्ट्राॅनिक्स लिमिटेड द्वारा बनाए गए हैं। इन वेंटिलेटर को प्रदेश के सभी मेडिकल काॅलेजों, सभी जिला अस्पतालों और अन्य कोविड से संबंधित स्वास्थ्य संस्थानों में स्थापित किया जा रहा है। इन वेंटिलेटर के संचालन के लिए मेडिकल स्टाफ को प्रशिक्षित किया जा रहा है। केंद्र सरकार द्वारा उपलब्ध करवाए गए इन वेंटिलेटर के माध्यम से कोरोना संक्रमित लोगों के उपचार के लिए निश्चित रूप से स्वास्थ्य विभाग के प्रयासों को और अधिक बल मिलेगा और आने वाले समय में अगर कोविड के मामले बढ़ते हैं तो गंभीर मरीजों के बेहतर प्रबंधन में मदद मिलेगी।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version