श्रीरेणुका जी: हिमाचल प्रदेश का पारम्परिक, प्रसिद्ध एवं धार्मिक राज्य स्तरीय मेला श्री रेणुका जी, 2010 के समापन समारोह की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त सिरमौर श्री पमद सिंह चौहान ने कहा कि मेले और त्यौहार हमारी संस्कृति के आदान-प्रदान का माध्यम होते हैं तथा इसके आयोजनों से हमारी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के प्रदर्शन का अच्छा अवसर मिलता है।

उन्होंने कहा कि प्रतिवर्ष की भान्ति इस वर्ष भी कार्तिक मास की शुक्लपक्ष की दशमी से पूर्णिमा तक आयोजित इस मेले में न केवल प्रदेश बल्कि अन्य प्रदेशों से भी श्रद्धालुआंे ने माता रेणका तथा भगवान परशुराम के चरणांे में शीश नवाकर आशीर्वाद प्राप्त किया। उन्होंने कहा कि आज भगवान परशुराम अपनी माता श्री रेणुका जी को मिलने के पश्चात अपने धाम लौटे हैं। उन्होंने कहा कि मां-बेटे का रिश्ता, ऐसा भावनात्मक और ममतामई होता है, जिसे न केवल इन्सान बल्कि भगवान भी निभाते आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि मां से किया हुआ वादा, भगवान के लिए भी उतना ही महत्वपूर्ण है जितना इंसान के लिए और इसी बाद की जिन्दा मिसाल, इस मेले मंे देखने को मिलती है।

उपायुक्त ने कहा कि हिमाचल प्रदेश को पूरे राष्ट्र में देव भूमि के नाम से जाना जाता है यहां हर क्षेत्र में देवी-देवताओं का किसी न किसी रूप में वास है। उन्होंने कहा कि यहां के प्रत्येक गांव में क्षेत्रपाल देवता व कुलदेवी का मंदिर होता है जहां समय-समय पर लोग सामुहिक रूप से उनकी पूजा-अर्चना करते हैं जिसमें यहां की शान्ति व सुख-समृद्धि का रहस्य छुपा हुआ माना जाता है।

उपायुक्त ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा इस बार इस राज्य स्तरीय मेला श्री रेणुका जी को अंतरराष्ट्रीय मेला घोषित किया गया है जिससे न केवल इस क्षेत्र को पर्यटन की दृष्टि से बढ़ावा मिलेगा बल्कि इस मेले में देश व प्रदेश की संस्कृति को जानने का मौका मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस मेले के लिए सिरमौर ज़िला के विभिन्न स्थानों से पूरे मान-सम्मान के साथ देवी-देवताओं को आमंत्रित किया गया था। इस कार्य के लिए विशेष तौर पर अधिकारियों को भेजा गया था। इस मेले की भव्यता बढाने के प्रयास किये गये तथा शोभायात्रा को और दर्शनीय बनाया गया। मेला स्थल तथा रेणुका झील परिक्रमा को स्वच्छ और व्यवस्थित किया गया ताकि श्रद्धालुओं को किसी तरह की असुविधा का सामना न करना पड़े।

मेले के दौरान विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई विकासात्मक प्रदर्शनियों को मुख्यातिथि द्वारा पुरस्कृत किया गया। जिनमें उद्यान विभाग, कृषि विभाग तथा ज़िला ग्रामीण विकास अभिकरण की प्रदर्शनी क्रमशः प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान पर रही।

उपायुक्त ने इस अवसर पर प्रेस संवाददाताओं को भी सम्मानित किया।

श्री रेणुका जी विकास बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री दीपराम शर्मा ने मुख्यातिथि का स्वागत तथा उपमण्डलाधिकारी (ना) श्री देवेन्द्र कंवर ने धन्यवाद किया।

इस अवसर पर पूर्व विधायक श्री रूप सिंह, सहायक आयुक्त श्री हिमीश नेगी, तहसीलदार संगड़ाह श्री केएस लालटा, डीएसपी श्रीमती बबीता राणा तथा ज़िला के समस्त अधिकारी उपस्थित थे।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version